6 लोग गलती से भी न खाएं गुड़, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने


Gud Ke Nuksan: गुड़ बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसे चीनी से बेहतर मीठे का विकल्प माना जाता है. इसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. आयुर्वेद में गुड़ के कई जबरदस्त फायदे (Gud Ke Fayde) बताए गए हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इसे जितना चाहे उतना खा लिया जाए. एक्सपर्ट्स 6 लोगों को गुड़ खाने (Jaggery Side Effects) से मना किया है. उनका कहना है कि अगर ये गुड़ खाते हैं तो उन्हें कई साइड इफेक्ट्स झेलने पड़ सकते हैं.

 

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए गुड़

 

1. डायबिटीज के मरीज न खाएं

एक्सपर्ट्सके मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा गुड़ नहीं खाना चाहिए. क्योंकि 10 ग्राम गुड़ में 9.7 ग्राम चीनी पाई जाती है. अगर ज्यादा मात्रा में इसे खाया जाए तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसलिए शुगर से जुड़ी परेशानियों में गुड़ नहीं खाना चाहिए.

 

2. वजन कम करने वालों को नहीं खाना चाहिए 

अगर वजन कम करना चाहते हैं तो संभलकर गुड़ खाना चाहिए. 100 ग्राम गुड़ में 385 कैलोरी पाई जाती है. पोषक तत्वों से भरपूर होने से अगर थोड़ी मात्रा में इसे खाया जाए तो नुकसान नहीं होता है लेकिन अगर ज्यादा खा लिया जाए तो नुकसान पहुंच सकता है और वजन कम नहीं होने पाता है.

 

3. अर्थराइटिस वाले गुड़ न खाएं

गठिया रोग से परेशान हैं तो गुड़ से परहेज करना चाहिए. किसी इन्फ्लेमेशन वाली दिक्कतों है तो भी गुड़ खाने से बचना चाहिए. इससे इन्फ्लेमेशन बढ़ सकता है. ऐसे मरीजों को गुड़ खाने से बचना चाहिए.

  आपके घर में रखे काजू नकली तो नहीं, इस तरह आसानी से करें असली-नकली की पहचान

 

4. कब्ज में न खाएं

अगर कब्ज की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं तो गुड़ खाने से बचना चाहिए. दरअसल, गुड़ की तासीर गर्म होती है, जिससे डाइजेशन में दिक्कतें आ सकती हैं. ऐसे लोगों को भी गुड़ से परहेज करना चाहिए.

 

5. कोलाइटिस वाले न खाएं

अगर अलसरेटिव कोलाइटिस की समस्या से परेशान हैं तो गुड़ खाने से बचना है. आयुर्वेद में मछली और गुड़ के कॉम्बिनेशन को बेहद खतरनाक बताया गया है. इसके कई नुकसान देखने को मिल सकते हैं.

 

6. नकसीर में भी न खाएं गुड़

गर्मी के मौसम में अगर बहुत ज्यादा गुड़ खाते हैं तो नाक से खून निकलने की समस्या हो सकती है. नोज ब्लीडिंग की समस्या होने पर भी गर्मी में गुड़ नहीं खाना चाहिए. वरना इससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment