क्या है रामबूटन फल, निपाह वायरस से इसका कैसा कनेक्शन, क्यों हो रही इसकी चर्चा


Rambutan Fruit : निपाह वायरस का खतरा एक बार फिर बढ़ गया है. केरल में इसके केस मिलने के बाद हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकार अलर्ट हो गई हैं. इस बीच रामबूटन फल की चर्चा फिर से होने लगी है. रामबूटन फल यानी नेफेलियम लैपेसियम दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाना वाला सैपिन्डेसी फैमिली का फल है. इसी परिवार में लीची और लोंगन जैसे फल भी आते हैं. रामबूटन अपनी अलग बनावट, मीठेपन और रसीले गूदे की वजह से जाना जाता है. हमारे देश में भी रामबूटन की कई किस्में होती हैं. जिनका स्वाद, रंग और रूप अलग-असग होता है. इसे रामबूटन, पुलासन, हुजराना और रामबुस्तान जैसे नामों से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं निपाह वायरस के फैसले पर इस फल की चर्चा क्यों हो रही है…

 

निपाह आउटब्रेक के बीच रामबूटन फल की चर्चा क्यों

दरअसर, साल 2021 में केरल में एक 12 साल के बच्चे की मौत हो गई थी. तब कहा गया कि उसकी मौत रामबूटन फल खाने की वजह से हुई है. हालांकि, सितंबर 2021 में पता चला कि उस बच्चे की मौत निपाह संक्रमण की वजह से हुई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मई 2018 में इसी जिले से वायरस के प्रकोप की रिपोर्ट और नियंत्रण के बाद केरल में ऐसा पहला मामला था. तब इसकी वजह से 17 लोगों की मौत हुई थी.  यहीं से केरल में निपाह का खतरा बढ़ा था. यही कारण है कि एक बार फिर यह फल चर्चा में आ गया है. लोग इसे खाने से डर रहे हैं. हालांकि, इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ऑफ पूना में इस फल का परीक्षण किया गया, जिसमें पाया गया कि इस फल में निपाह वायरस नहीं पाया गया था.

  5 Bread Aisle Brands to Stay Away From Right Now — Eat This Not That

 

रामबूटन फल के क्या फायदे हैं

 

1. विटामिन्स से भरपूर

रामबूटन फल में कई विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम और आयरन जैसे की पोषकत तत्व और खनिज हैं. इसके सेवन से शरीर कई रोगों से दूर रहता है.

 

2. एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा

रामबूटन फल में विटामिन सी, कैरोटीनॉयड और फेनोलिक यौगिक जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करते हैं. इसके सेवन से पुरानी बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है. यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर सकते हैं.

 

3. फाइबर का जबरदस्त स्रोत

रामबूटन फल में फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. यह पेट से जुड़ी कई समस्याओं में रामबाण माना जाता है. हेल्दी गट माइक्रोबायोम को बढ़ावा देने से लेकर पाचन को मजबूत बनाने में इस फल को बेहतर माना गया है.

 

4. हाइड्रेशन

रामबूटन फल में पानी की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है, जिसके सेवन से शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है. इस फल को खाने से आप फ्रेश फील करते हैं और ओवरऑल हेल्थ बेहतर बनी रहती है.

 

5. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

रामबूटन में पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है. इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है. इसके अलावा इस फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन की छुट्टी कर दिल की सेहत को दुरुस्त रख सकता है.

  If you want to lose weight, include colocasia leaves in your diet

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment