AC ही नहीं, पंखे की हवा का भी सेहत पर पड़ता है बुरा असर, सोने से पहले जान लें ये जरूरी बातें


अप्रैल महीना शुरू हो गया है लेकिन अभी ही इतनी ज्यादा गर्मी पड़ रही है कि जिसकी तुलना लोग मई के महीने से कर रहे हैं. बदलते हुए मौसम में लोग बीमार पर रहे हैं. ज्यादातर लोग इस महीने में तेज पंखा चलाकर सोते हैं. मौसम में जब तेजी से बदलाव होता है तो तबीयत खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. 

सर्दी जुकाम

सर्दी से जब गर्मी होती है तो वातावरण में तेजी से बदलाव होता है. ऐसे मोसम में सर्दी-खांसी होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. जिसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है. सर्दी में बिना पंखे की सोने की आदत हो जाती है ऐसे में पंखे चलाकर सोएंगे तो अचानक से सर्दी- जुकाम फिल होगा. 

एलर्जी 

जब हम तेज पंखा चलाकर सोते हैं तो आसपास के डस्ट हमारे अंदर घुस जाते हैं. जिसके कारण एलर्जी, सर्दी, खांसी और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. सांस लेने में तकलीफ और गले में खिच-खिच के कारण शरीर में कई तरह कि दिक्कतें हो जाती है. 

आंख और त्वचा होने लगती है ड्राई

पंखा चलाकर सोने से आंख और त्वचा ड्राई हेने लगती है. जिसके कारण त्वचा की नमी गायब होने लगती है. इसलिए ऐसे मौसम में जरूरी है कि खुद को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखें.

लगातार पंखे में सोने के कारण सांस लेने में तकलीफ, सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है. वहीं पसीने से बचने के लिए शरीर को हमेशा ठंडा रखें और कॉटन कपड़ें पहनें.

कमरे में कॉटन के पर्दे लगाएं और ताकि दिन में गर्मी अंदर न आए. बाहर की तरफ काले पर्दे का यूज न करें. 

  6 Top Reasons to Try Grape Seed Extract

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Brinjal Benefits: बैंगन में होता है हाई फाइबर, डायबिटीज -हाई बीपी के मरीज इस तरीके से खाएं

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment