Alert! शरीर के 5 अंगों में सूजन का मतबल डैमेज हो रही किडनी, ना करें लापरवाही


Body Swelling Risk : किडनी की सेहत पर अगर जरा सा भी फर्क पड़ जाए तो पूरे शरीर की हालत खराब हो जाती है. अगर किडनी सही तरह से काम न करे तो शरीर के सभी प्रमुख अंग प्रभावित होने लगते हैं. ऐसे में किडनी का ख्याल रखना सबसे जरूरी हो जाता है. आजकल खराब खानपान और लाइफस्टाइल किडनी डैमेज का कारण बन रही है.

 

जब किडनी डैमेज होने लगती है तो शरीर कई तरह के संकेत देने लगती है. सूजन भी किडनी डैमेज (Kidney Damage) के ही लक्षण हो सकते हैं. किडनी खराब होने पर शरीर के कई अंगों में सूजन आ सकती है. अगर सही समय पर इसे समझ लिया जाए तो बड़े खतरे को रोका जा सकता है. जानिए किडनी डैमेज होने पर शरीर के किन-किन अंगों में सूजन आ सकती है…

 

1.  पैरों में सूजन

पैरों या टखनों में अगर सूजन है तो किडनी डैमेज होने के संकेत हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जब किडनी सही तरह काम नहीं करती, तब पैरों में तरल पदार्थ जमा होने लगता है, जिससे उसमें सूजन आने लगती है. अगर बिना किसी कारण पैरों में सूजन हो रहा है तो तुरंत सावधान हो जाना चाहिए.

 

2. चेहरे पर सूजन

किडनी डैमेज होने पर चेहरा भी सूजने लगता है. इस लक्षण को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हालांकि, चेहरे पर सूजन के एक नहीं कई कारण हो सकते हैं. इसलिए सही कारण का पता लगाने के लिे आपको सही समय पर डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

 

  There will be immediate relief in the problem of gas, acidity and heartburn in pregnancy, follow these measures

3. हाथों में सूजन

हाथों में सूजन और उंगलियों में अगर अक्सर ही दर्द बना रहता है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ये भी किडनी में खराबी के संकेत हो सकते हैं. उंगलियों में सूजन होने पर तुरंत भागकर डॉक्टर के पास जाना चाहिए और सही इलाज करवाना चाहिए.

 

4. पेट में सूजन

किडनी जब सही तरह काम नहीं करती और उसमें कोई खराबी आने लगती है तो पेट में भी सूजन हो सकती है. अगर लंबे समय से पेट के एक तरफ सूजन और दर्द महसूस हो रहा है तो जितना जल्दी हो सकते डॉक्टर से मिलकर जांच करवानी चाहिए.

 

5. आंखों पर सूजन

आंखों में सूजन के भी एक नहीं कई कारण हो सकते हैं लेकिन अगर अक्सर ही आंखों के आसपास सूजन बना हुआ है तो इसे कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. क्योंकि किडनी में खराबी आने की वजह से आंखों के नीचे सूजन की समस्या हो सकती है. इसे पेरिआरबिटल एडिमा भी कहते हैं. ऐसे लक्षण नजर आने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment