Health Benefits Of Coconut Water In Summer In Hindi | स्वास्थ्य A-Z


गर्मियों में लोग खाने से ज्यादा पीने वाली चीजों का सेवन करना ज्यादा पसंद करते है जैसे- जूस, स्मूदी या फिर नारियल पानी(Coconut Water)। नारियल पानी न केवल गर्मी से बचाता है बल्कि इसका सेवन कई प्रॉबल्म को भी नही होने देता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम आपको डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रैशर और डायबिटीज जैसी प्रॉब्लम को दूर रखता है। नारियल पानी पर किए 12 शोध के अनुसार, इसका सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। आज हम आपको नारियल पानी के पीने फायदे के बारे में बता रहे है, इसके गुड़ जानकर आप भी रोज नारियल पानी का सेवन जरूर करेंगे।

 

नारियल पानी के पीने फायदे (coconut water benefits in hindi)

 

1. डिहाइड्रेशन

 

गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण शरीर से तरल पदार्थ निकल जाते हैं, और जिससे शरीर गर्मियो में डिहाइड्रेट हो जाता है और आपको दस्त, उल्टी जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए नारियल पानी का सेवन एनर्जी लेवल को बढ़ाकर शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है।

 

2. लो ब्लड प्रैशर

गर्मियों में कई लोगों को लो ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है, इसलिए लो ब्लड प्रैशर मरीजों के लिए नारियल पानी का सेवन बहुत अच्छा रहता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशिय ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में करने में मदद करता है।

 

3. डायबिटीज

नारियल पानी के पीने से खून में ग्लूकोज का मात्रा को कम करता है, इस बजह से शुगर कंट्रोल में रहती है। इसलिए डायबिटीज के मरीज को इसका सेवन जरूर करना चाहिए ।

  Healthy Chicken Recipes - 4 Tips For Awesome, Flavorsome Food

 

4. स्टेमिना बढ़ाने में मददगार

एक्सरसाइज या एथलेटिक्स करने वाले लोगों को एनर्जी ड्रिंक की जगह पर नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। नारियल पानी के पीने से स्टेमिना भी बढ़ाता है और बॉडी को रिहाइड्रेट होने से भी बचाता है।

 

5. वजन करें कंट्रोल

बढ़ते हुए मोटापे को कम करने के लिए नारियल पानी का पीना बहुत फायदेमंद है। नारियल पानी में लो फैट मौजूद होता है, जो भूख और प्यास को कम बनाये रखता है और शरीर को जरूरत के हिसाब से पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके पीने से पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं।

 

6. प्रैग्नेंसी में फायदेमंद

प्रैग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को कई प्रकार के पोषक तत्वों की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में नारियल पानी के पीने से गर्भवती महिलाओं के शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। नारियल पानी के पीने से प्रैग्नेंसी के दौरान होने वाली थकान, कब्ज और जी मचलाने जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

 

7. त्वचा की प्रॉबल्म से बचाए

 

नियमित रूप से नारियल पानी के पीने से त्वचा को झुर्रियों, पिंपल्स और दाग-धब्बों की समस्या को दूर करता है। इसको पीने से शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपकी स्किन प्रॉब्लम दूर रहती हैं।

 

8. किडनी स्टोन की प्रॉब्लम

 

एक शोध के अनुसार, हफ्ते में 2-3 बार नारियल पानी की नियमित रूप से सेवन किडनी स्टोन बाहर निकालने में मदद करता है।

 

9. कंट्रोल कोलेस्ट्रॉल लेवल

 

  From mental well-being to core fitness, best yoga poses for elderly people

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम जैसे गुण कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करते हैं, जिससे आप दिल के साथ-साथ कई प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।

 

10. डिटॉक्स लिवर

 

सुबह खाली पेट नारियल पानी के पीने से लिवर से विषैले पर्दाथों को जल्दी बाहर निकालकर उसे डिटॉक्स करता है। इसलिए गर्मियों में इसका हफ्ते में 1 बार सेवन जरूर करें।

 

11. हैंगओवर उतारने के लिए

 

नारियल पानी के पीने से भी हैंगओवर उतारने के लिए एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक उपाय है। शराब आपके शरीर की हाइड्रेशन को कम करती है और इसके कारण शरीर में पानी के कमी हो जाती है . जिसके वजह से आपकी सुबह उदास भरी बन जाती है। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम पाया जाता है जो हैंगओवर के दौरान शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को दूर करने में मदद करता है।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी बीमारी का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  green coffee bean diet plan for weight loss

 

 



Source link

Leave a Comment