Polished या Unpolished राइस, दोनों में से कौन सा है ज्यादा हेल्दी और बेहतर?


अक्सर हम घर से लेकर आसपास में यह सुनते हैं कि अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो चावल खाना छोड़ दीजिए. आज हम इस बात की सच्चाई की तह तक जाएंगे कि क्या ऐसा सच में चावल नहीं खाने से वजन कम होने लगता है? कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि अगर वजन कम करना है तो आपको अनपॉलिश्ड चावल खाना चाहिए. क्योंकि पॉलिश चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है. जो डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इसलिए डायबिटीज ते मरीजों को व्हाइट चावल नहीं खाना चाहिए. 

व्हाइट चावल में होता है ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट

बहुत सारे हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि पॉलिश चावल की जगह पर आप ब्राउन राइस, ब्लैड या रेड राइस खा सकते हैं. दरअसल, ऐसा माना जाता है कि फैक्ट्री में प्रोसेसिंग के दौरान पॉलिश राइस के सारे मिनरल्स और विटामिन्स खत्म हो जाते हैं. उसमें सिर्फ कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च ही बचता है. जो काफी ज्यादा अनहेल्दी होता है. जबकि ब्राउन और ब्लैक एंड रेड राइस में सारे पोषक तत्व होते हैं. यह कोई केमिकल प्रोसेस से होकर नहीं गुजरते हैं. 

पॉलिश राइस में क्या है खास

व्हाइट पॉलिश चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी हाई होता है. जो डायबिटीज के मरीज के लिए काफी ज्यादा हानिकारक साबित होता है. जबकि अनपॉलिश्ड राइस में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन के लिए काफी अच्छा होता है. साथ ही इसे खाने के बाद पेट भरा-भरा लगता है. जिससे आप ओवर इटिंग से बचते हैं. अगर आप पॉलिशड राइस खाते हैं तो जल्दी पेट नहीं भरता है और इसी वजह से ज्यादा खाना पड़ता है और फिर वजन बढ़ने लगता है. 

  इंटरमिटेंट फास्टिंग करने का क्या है सही तरीका, जानें इससे कैसे वजन होता है कम

अनपॉलिश्ड राइस

पॉलिश राइस को फ्रैक्ट्री में घिसा जाता है . जिसके कारण इसके ऊपर का लेयर निकल जाता है. जो फाइबर और पोषण से भरपूर होता है. घिसाई के बाद चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी हाई हो जाता है. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को व्हाइट चावल खाने से मना किया जाता है. अनपॉलिश्ड राइस में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. यह शरीर को एक बैलेंस डाइट देती है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, हेल्दी फैट विटामिन भरपूर मात्रा में पाई जाती है. 

ये भी पढ़ें: हर रोज सुबह खाली पेट खाते हैं अखरोट तो शरीर पर होता है कुछ ऐसा असर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment