आप भी गर्मी के दिनों में काढ़े का करते हैं सेवन, तो शरीर को हो सकता है ये नुकसान


गर्मियों के दिनों में भी अधिकतर लोगों को सर्दी जुकाम जैसी दिक्कत होने लगती है. ऐसे में लोग काढ़ा बनाकर पीते हैं. वैसे काढ़ा आयुर्वेदिक उपचार के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है.  लेकिन क्या आप जानते हैं, गर्मियों के दिनों में काढ़ा पीना सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है. अक्सर काढ़े का सेवन ठंड के मौसम में किया जाता है यदि आप इसे गर्मी के मौसम में पीते हैं, तो इससे एसिडिटी, नाक से खून आना, सीने में जलन होने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

काढ़ा बनाने की विधि

काढ़ा बनाने के लिए दालचीनी, अदरक, मुलेठी ,लौंग ,काली मिर्च तुलसी आदि औषधीय का इस्तेमाल किया जाता है. जो शरीर में गर्मी पैदा करता है. शरीर में ज्यादा गर्मी होने से घबराहट, बेचैनी जैसी दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा अगर आप गर्मी के मौसम में रोजाना काढ़ा पीते हैं, तो मुंह में छाले और बार बार पेशाब आने की भी संभावना बढ़ जाती है.

गर्म तासीर का न करें सेवन

काढ़े की तासीर गर्म होती है, इसका ज्यादा सेवन करने से भी चक्कर आना, कमजोरी जैसा महसूस होना और शरीर से जुड़ी कई परेशानी हो सकती है. इसके अलावा यह महिलाओं के लिए तो बेहद ही नुकसानदायक माना गया है. गर्मियों के दिनों में काढ़े का सेवन करने से महिलाओं के हारमोंस चेंज हो सकते हैं, जिससे उन्हें पीरियड्स के दिनों में तकलीफ हो सकती है.

गर्भवती महिला दें ध्यान

गर्मियों के दिनों में आपकी तबीयत ठीक नहीं हो रही है और आप काढ़ा पीना चाहते हैं, तो गर्म तासीर वाली चीजों को कम क्वालिटी में इस्तेमाल करें. ऐसा करने के बाद भी अगर आपकी तबीयत ठीक नहीं हो रही है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. अगर गर्भवती महिला काढ़े का सेवन करना चाहती है, तो भी एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

  3 reasons why: Yasmin Karachiwala says Pilates is a go-to solution for PCOS

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : पानी की कमी से हो सकती हैं कई बीमारियां, इससे बचने के लिए रोजाना करें इन पांच फलों का सेवन

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment