आप भी हैं आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल से परेशान, तो अभी करें ये आसान उपाय


सुंदर दिखना हर कोई चाहता है, वहीं कुछ दाग धब्बों या डार्क सर्कल की वजह से उनका चेहरा बिगड़ जाता है. आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होना अब एक आम समस्या बन गई है. आजकल बहुत से लोग ऐसे हैं जो इन डार्क सर्कल्स की वजह से काफी परेशान रहते हैं और इससे पीछा छुड़ाने के लिए दवा गोली, क्रीम, ड्रॉप आदि का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल हमारी आंखों के लिए और शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. आज इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे कुछ उपाय कर हम अपनी आंखों के डार्क सर्कल्स को कम कर सकते हैं, साथ ही इन डार्क सर्कल्स के होने का क्या कारण होता है. 

जानें इसके कारण 

अधिकतर लोगों को डार्क सर्कल की शिकायत रहती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह डार्क सर्कल्स होने की वजह क्या है? अक्सर थकान और नींद की कमी होने की वजह से डार्क सर्कल्स होने लगते हैं. धूप में ज्यादा देर रहने की वजह से भी डार्क सर्कल की शिकायत होती है. इसके अलावा तनाव के कारण भी आंखों के नीचे सूजन या डार्क सर्कल होने लगते हैं. यही नहीं एलर्जी के कारण भी कई लोगों को आंखों में खुजली सूजन और डार्क सर्कल होने लगते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान

डार्क सर्कल होना अब एक आम समस्या बन गई है, इसे कम करने के लिए लोगों को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे कोशिश करें आंखों को ठंडा रखें इससे आंखों में जलन, सूजन और डार्क सर्कल की समस्या दूर होगी. आंखों पर खीरा रखने से भी यह परेशानी दूर होती है. इसके अलावा आप आलू या हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू के रस को डार्क सर्कल वाली जगह पर लगाने से कालापन दूर होता है वहीं आप हल्दी का पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे लगा सकते हैं. नारियल तेल, गुलाब जल, मेकअप आपके डार्क सर्कल को दूर रखेगा. डार्क सर्कल एलर्जी की वजह से भी हो सकते हैं, तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

  A pricy clothes rack? The people struggling to resell their Pelotons

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़े : गर्मियों में आ रहा खूब बदबूदार पसीना, इससे बचने के लिए करें ये खास उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment