एक के बाद एक चाय पीने वाले ध्यान दें, एम्स के डॉक्टर ने बताए चाय पीने के 11 नुकसान


Tea Side Effects On Body: देश और दुनिया मेें चाय पीने के दिवाने होते हैं. कई लोगोें का बिना चाय पिए दिन पूरा नहीं होता है. चाय और कॉफी में कैफीन और टेनिन पाया जाता है. जैसे ही आप चाय या कॉफी पीते हैं तो तुरंत ही आपको कैफीन और टेनिन की वजह से एनर्जी महसूस करते हैं. धीरे धीरे यही चाय की लत बन चुकी होती हैं. एम्स (AIIMS) के डॉक्टर विकास कुमार ने अपनी X पर एक पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि यह पोस्ट चाय लवर्स को दुखी कर सकती है. क्योंकि इसमें उन्होंने चाय पीने से होने वाले नुकसान के बारे में बात की है. जिसमें उन्होंने बताया कि या दो बार चाय पीना नुकसान नहीं करता है. लेकिन इसे अधिक बार पी रहे हैं या गलत समय पर पी रहे हैं तो यह कई तरह से बॉडी को नुकसान पहुंचा सकती है. आज यही जानने की कोशिश करेंगे कि चाय पीना कब हानिकारक हो सकता है और कब ठीक रहता है. इसके खाली पेट पीने से नुकसान क्या है. 

पहले ये समझिए, खाली पेट चाय कैसे करती है नुकसान

विशेषज्ञों का कहना है कि चाय या कॉफी का नेचर एसिडिक होती है. बॉडी में एक एसिडिक सिस्टम होता है. जैसे ही आप खाली पेट चाय पीते हैं तो तुरंत ही एसिडिक बेलेंस बिगड़ जाता है. इससे चाय पीने वाले लोगों में आमतौर पर गैस की समस्या, खट्टी डकार, एसिडिटी देखने को मिलती है. चाय में थियोफिलाइन नामक एक योगिक पाया जाता है. चाय या कॉफी पीने के बाद सुबह सबसे पहले मुंह के बैक्टीरिया शुगर को ब्रेक करते हैं. इससे मुंह में एसिड का लेवल बढ़ जाता है. 

  Google trends Health - Real time search trends

डिहाइड्रेशन की हो सकती है समस्या

खाली पेट चाय पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. चाय में कई ऐसे तत्व होते हैं, जिनसे बार बार यूरिन आता है. इससे बॉडी में पानी की कमी हो सकती है. चाय पीने वालों को पानी अधिक पीना चाहिए. 

हो सकता है अलसर

खाली पेट चाय पीने वाले में आमतौर पर हार्ट बर्न की समस्या देखी जाती है. सीने में जलन और गैस बनना प्रमुख समस्या होती है. यदि यह समस्या लंबे समय तक रहती है तो अल्सर बन सकता है. यह एसिडिटी की गंभीर स्टेज होती है. 

मेटाबॉलिज्म होता है प्रभावित

जो लोग खाली पेट चाय पीते हैं. उनका मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है. इससे डाइजेशन बिगड़ जाता है. पाचन तंत्र बिगड़ने से शारीरिक विकास प्रभावित होता है. जरूरी पोषक तत्व बॉडी में नहीं रह पाते हैं. 

दांतों से जुड़ी परेशानी हो सकती है. ज्यादा चाय पीने से दांत पीले पड़ सकते हैं और कैविटी की भी समस्या शुरू हो सकती है.

ज्यादा चाय पीने से दांत से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. कैविटी के साथ-साथ दांत पीले पड़ सकते हैं. 

ज्यादा चाय पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. क्योंकि चाय में पाई जाने वाली कैफीन शरीर से धीरे-धीरे पानी सोख लेता है. जिसके कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है. आपने ध्यान दिया होगा कि चाय पीने के बाद बार-बार टॉयलेट आता है. 

ज्यादा चाय पीने के कारण नींद की कमी होने लगती है. जिसके कारण स्ट्रेस, स्किन प्रॉब्लम और भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

  Applying Multani Mitti on the face can cause these damages, these people should not apply at all

चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट बढ़ता दोनों बढ़ता है. जिसके कारण हार्ट की आर्टरी सिकुड़ने लगती है. और बीपी बढ़ने लगता है.

ज्यादा चाय पीने से शरीर में हार्मोन्स इनबैलेंस हो जाता है. इसके कारण पिंपल और एक्ने की समस्या होने लगती है. 

चाय में टैनिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. 

जो लोग एंटीबायोटिक और हार्ट की दवाई खाते हैं उन्हें चाय पीने से बचना चाहिए. क्योंकि इसका खतरनाक असर पड़ता है. 

प्रेग्नेंसी के दौरान भी ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment