एक दिन में कितनी क्वांटिटी में शक्कर खा सकते हैं आप? इससे ज्यादा शुगर कर सकती है बीमार


Sugar Intake Per Day: चीनी अनहेल्दी फूड्स में आता है. इसे ज्यादा खाने से डायबिटीज, मोटापा, हैवी वेट जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. कुल मिलाकर चीनी सेहत और फिटनेस दोनों का दुश्मन है. अक्सर लोग चीनी और मीठा खाने के नुकसान पर कई तरह की चर्चाएं भी करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इसे कम खाने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितना चीनी खाना चाहिए. अगर नहीं तो यहां जान लीजिए…

 

चीनी खाने के नुकसान

एक्सपर्ट्स के अनुसार, चीनी सीधे तौर पर वजन नहीं बढ़ाती है, यह इनडायरेक्ट वेट को बढ़ाने का काम करती है. एक रिसर्च में पाया गया है कि चीनी ज्यादा खाने से कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है. चीनी चाय, मिठाई, बिस्कुट, कुकीज के रूप में भी लेते हैं. इससे कहीं ज्यादा प्रोसेस्ड फूड से अप्रत्यक्ष तौर पर चीनी शरीर तक पहुंच रहा है, जिससे वजन बढ़ता है. अमेरिका में हुए एक रिसर्च के मुताबिक, पिछले कुछ समय में लोगों का शुगर इनटेक बढ़ा है, जिसका मुख्य कारण प्रोसेस्ड फूड माना गया है. सबसे बड़ी चिंता ये है कि इससे अधिकरत लोग अनजान हैं. जर्नल न्यूट्रिएंट्स में छपी एक रिसर्च के अनुसार प्रोसेस्ड फूड मों जो शुगर मिलती है, वो कैलोरी को बेतहाशा बढ़ा देती है. 

 

क्या मीठा खाना पूरी तरह छोड़ देना चाहिए

दुनियाभर में हुए रिसर्च में साबित हुआ है कि चीनी स्वाभाविक रूप से मोटापा नहीं बढ़ाती है. मतलब मीठा खाकर भी आप फिट रह सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कैलोरी इनटेक कम करना होगा. एक शोध में कुछ पार्टिसिपेंट्स को 6 वीक तक हाई शुगर फूड्स दिए गए और उनकी कैलोरी भी कंट्रोल में रखी गई. इसमें पाया गया कि चीनी खाने के बावजूद उनके वजन पर कोई असर नहीं पड़ा. शोध में पाया गया कि लिक्विड शुगर सॉस ज्यादा शुगर कंटेंट होने के बावजूद भी वजन कम करने में मददगार हो सकता है, क्योंकि इससे ओवरऑल कैलोरी इनटेक कम होता है.

  डेंगू में KIWI खाने से क्या सच में डाउन हो रहे हैं प्लेटलेट्स को किया जा सकता है कंट्रोल, जानें

 

प्रतिदिन कितनी चीनी खानी चाहिए

चीनी सीधे वजन नहीं बढ़ाती लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप मनमाने तरीके से इसे खाएं. इसका सेवन कम करना चाहिए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि आपको दिनभर की कैलोरी का 5 प्रतिशत शुगर ड्रिंक या फूड्स से ले सकते हैं. मतलब दिनभर करीब 30 ग्राम ही चीनी लेना चाहिए. बच्चों को उम्र के हिसाब 19 से 24 ग्राम तक चीनी प्रतिदिन लेनी चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment