कहीं आपकी स्किन पर तो नहीं हो रहा ऐसा, तुरंत हो जाएं सावधान ! डैमेज हो सकती है किडनी


Kidneys Damage Early Signs: अगर आपकी त्वचा का रंग अचानक से बदलने लगे और उसमें पीलापन नजर आने लगे तो सावधान हो जाना चाहिए. अचानक से खुजली और स्क्रैच के निशान पड़ने लग जाए तो सावधान हो जाने की जरूरत है. क्योंकि ये संकेत है कि आपकी किडनी सही तरह से काम नहीं कर रही है. किडनी में जब भी किसी तरह की समस्या होती है तो इसका सबसे पहला संकेत (Kidneys Damage Early Signs) स्किन से ही मिलता है. स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक, किडनी डैमेज होना गंभीर समस्या हो सकती है. अगर सही समय पर इसके संकेतों को समझ लिया जाए तो इससे बच सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी गंभीरता और बचने के उपाय…

 

स्किन के रंग में बदलाव

स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक, अगर किडनी सही तरह से काम नहीं करेगी तो ब्लड ठीक से साफ नहीं होगा. जिससे त्वचा का रंग पीला होने लगता है. यह किडनी में किसी तरह की समस्या का संकेत है. इसके साथ ही अगर लगातार खुजली हो रही है या रात में तेज खुजली होने लगती है तो भी समझ जाना चाहिए कि किडनी में समस्या है. ऐसे में बिना देर किए जांच करवानी चाहिए. क्योंकि लंबे समय तक इसे इग्नोर करने से स्किन से ब्लीडिंग भी शुरू हो सकती है.

 

आखिर क्यों बदलता है त्वचा का रंग

डॉक्टर के मुताबक, जब किडनी सही तरह से खून को फिल्टर नहीं कर पाती तो खून में टॉक्सिन जमने लगते हैं. जो त्वचा के रंग को बदल देते हैं. इससे स्किन का कलर भूरा या पीला पड़ने लगता है. कुछ केस में स्किन काली भी हो सकती है. ऐसे लक्षण नजर आने पर तुरंत किडनी की जांच करवानी चाहिए. ताकि किसी भी गंभीर समस्या से पहले ही बचा जा सके। अगर इन संकेतों को समय पर नहीं समझें तो स्थिति गंभीर और जानलेवा भी हो सकती है.

  The weight of the child is decreasing and falls ill again and again, these reasons may be

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment