कान में होने लगे ये समस्या तो समझ जाएं हार्ट अटैक का है इशारा, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज


Heart Attack Ear Symptoms: लोगों को लगता है कि हार्ट अटैक तुरंत आ जाता है लेकिन एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि हार्ट अटैक आने से पहले इसके कुछ लक्षण शरीर में पहले ही नजर आने लगते हैं, जिसे अगर समय रहते हमने भाप लिया तो हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है. इन्हीं में से एक है कान का दर्द, जी हां हार्ट अटैक की शुरुआती लक्षणों में से एक कान में दर्द महसूस होना और भारीपन लगना भी एक संकेत होता है, जिसे हमें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

 

कान से जुड़ा है हार्ट अटैक का लक्षण

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अमूमन कान दर्द एयर प्रेशर कम या ज्यादा होने के कारण होता है. कई बार ठंड में भी कान दर्द होने लगता है, लेकिन अगर बेवजह या अक्सर ही आपके कान में दर्द रहता है, कान में भारीपन महसूस होता है या कान में से लिक्विड निकलता है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि इसके पीछे दिल की नसें हो सकती हैं. जो हार्ट अटैक की शुरुआती लक्षणों में से एक होती है. एक रिसर्च के मुताबिक वेगस नर्व की ऑरिक्यूलर ब्रांच में जब समस्या होती है, तो कान में दर्द और भारीपन हो सकता है. ये समस्या दाएं कोरोनरी आर्टरी में ब्लॉकेज आने पर होती है और आगे जाकर ये  हार्ट अटैक का कारण बन सकती है.

 

इस तरह करें कान की देखभाल 

कान हमारे शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक माना जाता है, जिसकी केयर करना हमें बहुत ज्यादा जरूरी है. सर्दियों में हमें कान को ढक कर रखना चाहिए और धूल मिट्टी प्रदूषण से कान को बचाने के लिए आप बाहर जाते समय कान में कॉटन डाल सकते हैं. लगातार अगर कान में दर्द बना रहता है, तो डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए. इसके अलावा स्मोकिंग, हाई फैट डाइट, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाइपरटेंशन और मोटापा भी हार्ट अटैक से जुड़ा हुआ है, जिसे हमें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

  I've Been Using This $18 Yoga Mat for a Year, and It Prevents Slippage Better Than Any Luxury Mat I've Tried

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment