कैंसर के इलाज में कैसे मदद करती है जीन थेरेपी, जानिए इसमें कैसे होता है इलाज


Cancer Gene Therapy: कैंसर बेहद खतरनाक और जानलेवा बीमारी है. हर साल इसकी वजह से कई मरीजों की मौत हो जाती है. दरअसल, इस बीमारी के ज्यादातर मरीज एकदम लास्ट स्टेड पर डॉक्टर के पास पहुंचते हैं. जिसकी वजह से उनका इलाज देर से शुरू हो पाता है. हालांकि, ये भी सच है कि कुछ सालों में कैंसर के इलाज में कई तरह की नई-नई तकनीक भी इस्तेमाल होने लगी है. इसमें सर्जरी, कीमो और रेडिएशन थेरेपी जैसे नए ट्रीटमेंट हैं. इनके अलावा अब जीन थेरेपी (Cancer Gene Therapy) से भी कैंसर का इलाज किया जा रहा है. जीन थेरेपी को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं, आइए जानते हैं इनके जवाब…

 

कैंसर इलाज में जीन थेरेपी क्या है

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जीन थेरेपी का काम मरीज का जेनेटिक मेकअप करना होता है. इसमें मरीज के खराब जींस को अच्छे जींस से सही किया जाता है, जिससे कैंसर सेल्स की ग्रोथ रोक दी जाती है. इस थेरेपी की मदद से टारगेटेड सेल्स तक सीधे थेरेपैटिक जींस पहुंचाए जाते हैं. आजकल कई तरह की जीनथेरेपी भी शुरू हो चुकी है.

 

ट्यूमर सप्रेसर जीन थेरेपी क्या होती है

डॉक्टर के मुताबिक, ट्यूमर सप्रेसर जीन थेरेपी में ऐसे जींस को एक्टिव करने का काम होता है, जो ट्यूमर को खत्म करने की क्षमता रखते हैं. आज के समय में ऑन्कोजीन साइलेंसिंग का भी खूब इस्तेमाल हो रहा है. इसमें ऑन्कोजीन म्यूटेड जीन भी होते हैं, जिनसे कैंसर सेल्स की ग्रोथ पर ब्रेक लगाया जाता है. इन ऑन्कोजीन पर जीन थेरेपी से अलग-अलग तरीके से टारगेट करते हैं.

  Avoid the food kept in the newspaper, you may be the victim of these diseases

 

कैंसर का इलाज और पर्सनलाइज्ड तरीका

डॉक्टर बताते हैं कि जीन थेरेपी में मरीज का इलाज में पर्सनलाइज्ड तरीके से होता है. हर मरीज के जेनेटिक मेकअप के माध्यम से इलाज होता है. हालांकि, कैंसर के इलाज में जीन थेरेपी अभी अपने शुरुआती स्टेज में है. इस पर रिसर्च चल रहा है. इस थेरेपी से कैंसर के इलाज में काफी फायदा हो सकता है. इसके अभी तक सभी ट्रायल सफल रहे हैं. जल्द ही कैंसर के इलाज में बड़ी मदद मिल सकती है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment