कैंसर के खतरे को कम करना है तो इन फूड आइटम्स और ड्रिंक से बना लें दूरी


हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक हम रोजमर्रा की जिंदगी में जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. आज हम इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि कौन सी चीजें खाने और पीने से कैंसर जैसी बीमारी का जोखिम बढ़ता है. कैंसर इतनी जानलेवा बीमारी है कि इसकी शुरुआती संकेत एकदम आम होते हैं लेकिन एक वक्त के बाद यह गंभीर रूप ले लेती है. 

प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट को कोलोरेक्टल और पेट के कैंसर के बढ़ते खतरे से जोड़ा गया है. इसमें नाइट्रेट और नाइट्राइट होती है. जिसके कारण प्रोसेस्ड फूड खाने से वह पेट में और पाचन के दौरान नाइट्रोसामाइन बनाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक कम सोडियम वाले या नाइट्राइट और नाइट्रेट रहित मांस खाने की सलाह देते हैं. सामग्री के लेबल की जांच करने और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प चुनने की भी सलाह दी जाती है.

ज्यादा मीठी चीज न खाएं

ज्यादा मीठा खाने या ड्रिंक पीने से ब्रेस्ट और पेट के कैंसर सहित कैंसर के खतरे बढ़ जाते हैं. चीनी से भरपूर फूड आइटम खाने से मोटापा बढ़ती है और इंसुलिन का लेवल घटता है.  जो कुछ कैंसर के लिए मान्यता प्राप्त जोखिम कारक हैं. रिफाइंड शुगर भी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है. 

ज्यादा प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड में काफी ज्यादा सोडियम, चीनी और अनहेल्दी फैट होता है जो कैंसर के खतरे को बढ़ावा देता है. 

ज्यादा तली हुई सब्जी खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है

ज्यादा तली हुई सब्जी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. हाई टेंपरेचर में पकी हुई चीजें और ज्यादा तेल का इस्तेमाल सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. साथ ही यह कैंसर के खतरे से जुड़ा होता है. खाने पकाने के प्रोसेस के दौरान एक्रिलामाइड और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (पीएएच) जैसे हानिकारक साबित हो सकता है. इन फूड आइटम में स्टार्च और ऑक्सीकृत पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है जो कैंसर की जोखिम को बढ़ाता है. 

  Medical Abortion | Medical Abortion can be done within how many months? Health Mantra

शराब

अत्यधिक शराब पीने से भी कैंसर का खतरा बढ़ता है कोलोरेक्टल, स्तन, ग्रासनली, अग्नाशय और यकृत कैंसर शामिल हैं. एसीटैल्डिहाइड, एक ज्ञात कार्सिनोजेन, अल्कोहल चयापचय के दौरान उत्पन्न होता है.इसलिए अक्सर कहा जाता है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment