कोरोना से चार गुना ज्यादा खतरनाक है जॉम्बी वायरस, 48000 साल से बर्फ के नीच छिपा बैठा है ये दैत्य, वैज्ञानिकों ने दी वार्निंग


Zombie Virus: हॉलीवुड या बॉलीवुड फिल्मों में आपने जॉम्बीज तो बहुत देखे होंगे या उनके बारे में सुना होगा, जो बहुत खतरनाक होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि जॉम्बी वायरस लोगों पर आक्रमण करने वाला है. दरअसल, ये वायरस आर्कटिक की बर्फ के नीचे पिछले 48000 साल से छुपे हुए हैं और ग्लोबल वार्मिंग के कारण जिस तरह से बर्फ पिघल रही है, तो यह स्थिति पैदा हो सकती है कि ये  वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचाए. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इस जॉम्बी वायरस के बारे में.

 

क्या है जॉम्बी वायरस 

वैज्ञानिकों के मुताबिक, साइबेरियाई पर्माफ्रॉस्ट से लिए गए सैंपल से पता चला है कि जॉम्बी वायरस फिर से एक्टिव हो गया. दरअसल, ये वायरस जमीन के अंदर हजारों सालों से जमा है, लेकिन जिस तरह से ग्लोबल वार्मिंग के कारण बर्फ पिघल रही है ये महामारी धीरे-धीरे दक्षिण क्षेत्र में उभर सकती है और फिर उत्तर में भी फैल सकती है. वैज्ञानिकों ने जॉम्बी वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है कि अगर ये वायरस फैल गया तो कोरोना जैसी नई महामारी पैदा कर सकता है.

 

48500 साल पुराना है ये वायरस

जॉम्बी वायरस को लेकर कई सारी रिपोर्ट्स पब्लिश की जा चुकी है. पिछले साल इससे जुड़ी एक रिपोर्ट के अनुसार एक वायरस का नमूना 48500 साल पुराना है. इस सैंपल पर की गई रिसर्च के अनुसार जिस वायरस को टेस्ट किया गया था वो  केवल अमीबा को संक्रमित करने में सक्षम था और इंसानों के लिए इसका कोई खतरा नहीं था. लेकिन इसका ये मतलब नहीं की इस समय पर्माफ्रॉस्ट में जमे वायरस मनुष्य के लिए कोई खतरा नहीं हो, क्योंकि इस वायरस में कई सारे म्यूटेशन हो चुके हैं जो इंसानों के लिए भी खतरनाक हो सकते हैं.

  कसूरी मेथी के पांच बड़े फायदे, जानें महिलाओं को क्यों अपनी डाइट में करनी चाहिए शामिल?

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment