क्या आइसक्रीम और आलू के चिप्स हैं कोकीन से दो गुना नशीले? वैज्ञानिकों ने किया ये दावा


छोटे हों या बड़े हर किसी को आइसक्रीम और पटैटो चिप्स खाना बेहद पसंद होता है. कुछ लोग तो आइसक्रीम के इतने शौकीन होते हैं कि ठंड में भी रोजाना आइसक्रीम का सेवन करते हैं. आपने अक्सर लोगों को देखा होगा जब वह चिप्स का पैकेट फाड़ते हैं, तो जब तक खत्म नहीं होता तब तक उसमें रखी सारी चिप्स खा जाते हैं. वहीं कुछ लोगों के लिए यह एक तरीके से भोजन बन गया है.

एक रिसर्च में पाया गया कि आइसक्रीम और पटैटो चिप्स का सेवन अब एक लत बन गया है. लोगों को अब निकोटीन,कोकीन की तरह इसकी लत लग चुकी है. अल्ट्रा प्रोसीड फूड्स ने 10 में से एक से ज्यादा लोगों को नशे की लत लगाई है. इन फूड्स में कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसीलिए इनकी लत लगती है. इन चीजों में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जिनकी वजह से हमें बार-बार इन्हें खाने का मन करता है.

हो सकती हैं ये बीमारीयां

रिसर्च के मुताबिक आइसक्रीम और पटैटो चिप्स एक लत की तरह है, जिससे दूरी बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. लेकिन आप धीरे-धीरे इसका सेवन कम कर दें. समय पर इसकी लत नहीं छोड़ी तो इससे वजन बढ़ाने के साथ डायबिटीज का भी खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा हार्ट प्रॉब्लम, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, दातों को नुकसान आदि जैसी दिक्कतें होने लगती है. कभी-कभार थोड़ी मात्रा में आइसक्रीम या चिप्स खा लें तो चलता है लेकिन रोजाना इसका सेवन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. 

करें ये उपाय 

आइसक्रीम और पटैटो चिप्स को एकदम से छोड़ना काफी मुश्किल होता है, लेकिन आपको जब भी चिप्स खाने का मन करें तब आप भुनी हुई मूंगफली या मखाने खाएं, वही आइसक्रीम खाने का मन हो तो दही को विकल्प बना सकते हैं. एक बार में पूरा चिप्स का पैकेट खाने से बचे इसके बजाय एक बाउल में थोड़ा निकाल कर खाएं. कोशिश करें घर में चिप्स के पैकेट ना लाए. एकदम से यह बदलाव थोड़े मुश्किल होते हैं लेकिन लगातार प्रयास से आप आइसक्रीम और चिप्स की लत को छोड़ सकते हैं.

  Nutritionist claims palak and paneer is a bad food combo; here's why

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़े : चुकंदर और संतरे से बनाएं गुलाल, चुटकियों में सीखें घर में रंग बनाने का तरीका

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment