क्या आप भी अक्सर मुंह की बदबू से रहते हैं परेशान, तो जरा संभल जाएं, कहीं ये दिल की बीमारी का मामला तो नहीं


Reason For Bad Breath: मुंह से बदबू आना हाइजीन के साथ साथ लापरवाही का मामला माना जाता है. कई लोग मुंह की नियमित तौर पर साफ सफाई नहीं करते जिससे उनके मुंह से बदबू आने लगती है. लेकिन कई बार डेली ब्रश करने और साफ सफाई का ध्यान रखने के बाद भी सांसों से बदबू आती है. ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं कि क्या वो सही से मुंह की सफाई नहीं कर रहे हैं? अगर हाइजीन के बावजूद मुंह से बदबू आ रही है तो इसे नजरंदाज करने की बजाय सावधान हो जाने की जरूरत है क्योंकि ये हार्ट डिजीज का भी संकेत हो सकता है. 

 

मुंह की बदबू का हो सकता है दिल से कनेक्शन  

पेन मेडिसिन जर्नल में छपे एक शोध में हेल्थ एक्सपर्ट्स ने मसूड़ों  से जुड़ी परेशानियों और दिल की बीमारी के बीच के कनेक्शन और रिस्क पर लोगों को सावधान किया है. इस शोध में हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है मुंह से आने वाली बदबू का दिल की बीमारी से कनेक्शन हो सकता है. उनका कहना है कि 

अगर अक्सर मुंह से बदबू आती है तो ये दिल की बीमारी के डेवलपमेंट का संकेत हो सकता है. मसूड़ों से जुड़ी परेशानी अगर लंबे समय तक बनी रहे तो दिल का दौरा, स्ट्रोक और हार्ट वेसल्स से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. 

 

मसूड़ों की समस्या से जुड़ा है हार्ट अटैक का रिस्क

शोधकर्ताओं के मुताबिक अगर किसी को मसूड़ों की बीमारी है और उसके मुंह से बदबू आती है और साथ ही मसूड़ों में सूजन भी बनी रहती है तो संभव है कि उसके शरीर में दिल से जुड़ी बीमारियों का रिस्क पैदा हो रहा हो. अगर इस तरह की परेशानी अक्सर रहती है तो डॉक्टर से जांच करवानी जरूरी हो जाती है.

  ये बीमारी वाले भूल से भी न पिएं कॉफी, वरना बढ़ सकती हैं शारीरिक मुश्किलें

 

दरअसल जब मसूड़ों की सही से सफाई नहीं होती है तो मसूड़ों में इन्फेक्शन हो जाता है. इन्फेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया बॉडी के अन्य पार्टस में भी फैल जाते हैं औऱ इससे दिल की धमनियों में सूजन आने के रिस्क बढ़ जाते हैं. इन बैक्टीरिया की वजह से हार्ट वॉल्व में भी सूजन का खतरा पैदा हो जाता है. खासकर जो लोग पहले ही दिल की बीमारी के शिकार होते हैं, उनको मसूड़ों से जुड़ी कोई भी बीमारी जल्दी प्रभावित करती है क्योंकि मसूड़ों को खराब करने वाले बैक्टीरिया ब्लड फ्लो में घुसकर हार्ट वॉल्व को इन्फेक्ट कर सकते हैं. इसलिए दिल के मरीजों को अपनी ओरल हेल्थ को लेकर अलर्ट रहना चाहिए.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment