क्या आप भी चटकाते हैं उंगलियां? तो हो जाइए सावधान, हड्डियों के लिए हो सकता है ये खतरनाक


अधिकतर लोग खाली बैठे-बैठे उंगलियां चटकाते हैं. कई लोगों की तो अब यह आदत बन गई है. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करना शरीर के लिए काफी खतरनाक हो सकता है. बड़े बुजुर्गों के द्वारा लोगों को लाख समझाने पर भी वे इस आदत को छोड़ नहीं पाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. आज इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे की उंगलियां चटकाना हड्डियों के लिए कितना हानिकारक हो सकता है. आईए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में.

उंगलियां चटकाने के नुकसान

उंगली चटकाना एक आम समस्या है, जो कई लोगों में देखी गई है. अधिकतर लोग बैठे-बैठे या काम करते वक्त उंगलियां चटकाते हैं, लेकिन इसके कई नुकसान हो सकते हैं. अगर आप रोजाना उंगलियों को चटकाते हैं तो यह हड्डियों को चोट पहुंचा सकता है. इसके अलावा ऐसा करने से मस्तिष्क के दर्द की समस्या भी होने लगती है. उंगलियां चटकाना कई बार ज्यादा हो जाता है तो इससे नसों में भी दर्द होने लगता है. कई बार जब आप उंगलियां चटकाते हैं तो सारी उंगलियां भी दर्द करने लग जाती है. यह आदत कई परेशानियां खड़ी कर सकती है इसलिए इसे आज से ही छोड़ दें. 

हड्डियों को नुकसान

उंगलियां चटकाने से हाथ पैरों में सूजन आने की संभावना बढ़ जाती है साथ ही हड्डियों को नुकसान पहुंचता है. कई बार लोगों में उंगलियां चटकाने पर झुनझुनी की समस्या देखी गई है. जानकारी के मुताबिक उंगलियां चटकाने से भविष्य में जोड़ों के दर्द की संभावना बनी रहती है. यही नहीं ऐसा लगातार करने से गठिया जैसी गंभीर समस्या होने लगती है. उंगलियां चटकाते वक्त या उसके थोड़ी देर बाद आपको कमजोरी और थकान जैसा महसूस होने लगता है. 

  MediSage connects online with over 2.2 lakh rural doctors - ET HealthWorld

 

कई बार उंगली चटकाने के दौरान उंगलियां सुन्न पड़ जाती है, कड़क हो जाती है साथ उंगलियों का मूवमेंट भी नहीं हो पाता है. यह एक खराब आदत है जिससे आसपास के लोग भी परेशान हो सकते हैं. उंगलियां चटकाने की आदत को छोड़ने के लिए आप समय-समय पर प्रयास करते रहिए. अगर यह आपकी आदत बन गई है तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : Summer Drink: गर्मियों में घर पर बनाएं छाछ का रायता, मिलेंगे कई स्वास्थ लाभ, आसान है इसे बनाने का तरीका

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment