क्या आप भी हैं कब्ज से परेशान? आपके लिए दवा का काम करेंगी किचन की ये चीजें, जल्द मिलेगा आराम


Constipation Home Remedies: पेट की सेहत दुरुस्त रहने पर कई तरह की बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. कब्ज, एसिडिटी, दस्त, अपच जैसी समस्याएं पाचन तंत्र से जुड़ी हैं, जो खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और लंबे समय तक बैठकर काम करने की वजह से भी होती हैं. अगर आप भी पेट से जुड़ी इस तरह की समस्याओं से दो-चार होते हैं तो घर में ही इसका इलाज कर सकते हैं. किचन में 4 ऐसी चीजें (Constipation Home Remedies) मौजूद हैं, जो पेट की परेशानियां कम करने में रामबाण मानी जाती हैं. आइए जानते हैं इनके बारें में…

 

कब्ज, गैस और पेट की समस्याएं दूर करने के घरेलू उपाय

 

1. हींग 

हमारे घरों में जो खाना बनता है, उसमें हींग का इस्तेमाल होता है. आयुर्वेद में हींग को काफी महत्वपूर्ण माना गया है. यह बच्चों से लेकर वयस्कों तक की पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करता है. सूजन रोकने और पाचन बढ़ाने में भी इसका इस्तेमाल होता है. हींग शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर भी निकालता है. इससे मेटाबॉलिज्म भी सही रहता है. गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चौथाई टीस्पून देसी घी में चुटकी भर हींग मिलाकर अपनी नाभि पर लगा लें. जल्द ही आराम मिल जाएगा. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए रात में सोते समय चुटकी भर हींग और उतना ही मीठा सोडा मिलाकर पानी से साथ सेवन करें. इससे पेट अच्छे से साफ होगा. छोटे बच्चों का अगर पेट दर्द करे तो पानी में हींग मिलाकर नाभि पर लगाने से आराम मिल सकता है.

  ब्लड के नेचुरल तरीके से साफ करता है करेला, जानें कड़वाहट दूर करने के उपाय

 

2. अदरक

अदरक भी हमारे किचन का अहम हिस्सा है. आयुर्वेद में भी इसे काफी अहम माना गया है. अदरक में जिंजरोल नाम का तत्व पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को सुधारने का काम करता है. अदरक के नियमित सेवन से गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट फूलना जैसी समस्याओं से आराम मिल सकती है. यह सूजन को कम कर पाचन को तेज करता है. दिन की शुरुआत में अदरक वाली चाय फायदेमंद होती है. एक कप पानी में अदरक और शक्कर डालकर अच्छी तरह उबालकर इसे छानकर पीने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलती है.

 

3. सौंफ 

भोजन के बाद अक्सर लोग सौंफ खाया करते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि इससे खाना आसानी से पच जाता है. सौंफ फाइबर से भरपूर है. यह पाचन को सुधारने का काम करता है. इससे गैस और सूजन जैसी समस्याओं में आराम मिलता है. कब्ज भी दूर होती है. इसके लिए आप सौंफ के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. रात में एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में भिगोकर सुबह छानकर पिएं. इससे पाचन तंत्र सुधरेगा और वजन भी तेजी से कम होगा.

 

4. एलोवेरा

एलोवेरा जूस गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ही नहीं एसिड रिफ्लक्स, गैस और कब्ज की समस्या दूर करने के काम आती है. यह पाचन तंत्र को मजबूत कर पेट को अच्छी तरह साफ करता है. खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर डिटॉक्स होता है. इससे आंतों की सेहत भी सुधरती है. एलोवेरा का जूस बाजार में आसानी से मिल जाता है.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

  सनस्क्रीन या सन ब्लॉक क्या सही है आपके स्किन के लिए जानें?

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment