क्या जल्दबाजी में आप भी कर देते हैं अपना ब्रेकफास्ट स्किप, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान


Breakfast Skip Sideeffects:वो कहावत तो आपने सुनी होगी कि ब्रेकफास्ट लाइक किंग साइज यानी कि अपना नाश्ता हमेशा राजाओं की तरह करना चाहिए. ऐसा यूं ही नहीं कहा जाता, बल्कि नाश्ता हमारे दिन की सबसे इंपॉर्टेंट मिल होती है, इसलिए हमेशा नाश्ता हैवी करना चाहिए और डिनर लाइट करना चाहिए. लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि काम की जल्दबाजी के चक्कर में लोग अपना नाश्ता करना स्किप कर देते हैं. ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं कि ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपको कौन सी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

 

वजन बढ़ना और मोटापा

नाश्ता छोड़ने से दिन में या बाद में ज्यादा खाने का खतरा हो सकता है, क्योंकि आपको ज्यादा भूख लग सकती है. जिससे आप लंच में हैवी डाइट लेते है और समय के साथ वजन बढ़ने और मोटापे से ग्रस्त हो सकते हैं.

 

मेटाबॉलिज्म संबंधित बीमारी

नाश्ता दिन भर के लिए आपके मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करता है. जब आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है, जिससे आपके शरीर के लिए कैलोरी बर्न करना कठिन हो जाता है और आगे जाकर ये मेटाबॉलिज्म से संबंधित बीमारियों को जन्म दे सकती है.

 

ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव

नाश्ता छोड़ने से ब्लड शुगर लेवल अनियमित हो सकता है, जिससे एनर्जी लॉस, चिड़चिड़ापन और लंबे समय तक नाश्ता स्किप करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है.

 

खराब एकाग्रता 

हेल्दी नाश्ता हमारे दिमाग को जरूरी पोषक तत्व और ग्लूकोज देता है, जिससे हमारी एकाग्रता में सुधार होता है. नाश्ता छोड़ने से मेंटल कॉन्संट्रेशन में कमी, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और ओवरऑल प्रोडक्शन पर बुरा असर पड़ता है.

  The Clean & Jerk vs. The Clean & Press — Important Differences for Strength, Size, and More | BarBend

 

हार्ट संबंधित बीमारियों का जोखिम

कुछ रिसर्च से पता चलता है कि नियमित रूप से नाश्ता छोड़ने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ सकता है. नाश्ता करना हेल्दी लाइफस्टाइल से जुड़ा हुआ है और इसे छोड़ने से दिनभर आप लो फील कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment