क्या सही में बॉडी पर पहले तेल लगाने से रंग नहीं चढ़ता, जानिए ये बात कितनी सही है?


होली खेलने के लिए लोग हमेशा बेताब रहते हैं. कुछ लोगों को तो होली खेलना इतना पसंद होता है, कि वो स्किन का ध्यान रखें बिना ही होली खेलने लगते हैं क्या आप जानते हैं ऐसा करने से स्किन पर प्रभाव पड़ता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपनी स्किन को बचाने के लिए कई प्रकार के प्रयास करते हैं, जैसे की बॉडी पर लोशन लगाना, फुल स्लीव्स के कपड़े पहनना, मास्क लगाना और शरीर पर तेल लगाना. लेकिन क्या आप जानते हैं तेल लगाने से क्या सही में स्किन पर लगा रंग साफ हो जाता है? आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. 

ऐसे रखें स्किन का ख्याल

होली के त्यौहार को रंगों का त्योहार कहा जाता है इसलिए इस पर्व पर पक्के रंग और कच्चे रंग के साथ लोग होली खेलते हैं. इससे कई बार स्किन पर इंफेक्शन होने की संभावना होती है. लेकिन कुछ उपाय कर आप इससे बच सकते हैं. तेल लगाने से त्वचा पर रंग नहीं चिपकता है. इसकी मदद से रंगों को धोना और आसान हो जाता है. तेल लगाने से कलर वाले केमिकल स्किन तक नहीं पहुंचते हैं और त्वचा नरम, मुलायम रहती है. त्वचा पर आप सनस्क्रीन लगा सकते हैं और आंखों के लिए चश्मा पहन सकते हैं इसके अलावा बालों के लिए आप स्कार्फ या टोपी पहन सकते हैं. रंगों को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग कर सकते हैं इसके अलावा मुंह पर मास्क भी आप लगा सकते हैं इससे मुंह के अंदर रंग नहीं जाएगा.

  You can stay FIT sitting on the ground for 15 minutes, if you don't believe then try it...

हो सकता है नुकसान

इसके अलावा आपको कोशिश करना चाहिए कि आप गुलाल से ही होली खेलें. पक्का रंग स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. लेकिन अगर आप शरीर पर तेल लगाते हैं, तो थोड़ी सावधानी रखें इसे लगाने पर त्वचा चिकनी हो सकती है, तेल से बाल चिपचिपी हो जाएंगे इसलिए बालों को धोना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. पक्के रंग से होली खेलने पर त्वचा संबंधित बीमारी हो सकती है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : होली के रंग में नहीं बढ़ेगा डायबिटीज का भंग, इस तरह कंट्रोल करें शुगर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment