खीरे के जैसी दिखने वाली ये सब्जी कई बीमारियों में रामबाण


पुराने समय में लोगों को कम बीमारियां हुआ करती थीं. इसका कारण शुद्ध आहार लेना था. पुराने समय के लोग घी, फल, डेयरी उत्पादन, खेतों में उगने वाली सब्जियां,आदि का सेवन करते थे. वही आजकल के खानपान की वजह से लोगों में कई प्रकार की बीमारियां होने लगी हैं.

आप भी अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो फल, अनाज, हरी सब्जियां जैसे आहार को अपनी डाइट में शामिल करें. इन्हीं हरी सब्जियों में से एक है जुकिनी. जुकिनी एक हरी लंबी और खीरे के जैसी दिखने वाली सब्जी है, जो खाने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. यह पोषक तत्वों से भरपूर है.

जानें इसके फायदे

यह हरी सब्जी आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से काम नहीं है. जुकिनी में पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो रक्तचाप को कंट्रोल करती है. इसमें फाइबर भी होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं. हृदय रोग के लिए यह सब्जी रामबाण बताई गई है. इसके सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, यही नहीं जुकिनी में फाइबर की मात्रा होने से यह पाचन क्रिया को दुरुस्त और कब्ज की समस्या को दूर करती है. मधुमेह रोगियों को भी अपनी डाइट में जुकिनी की सब्जी शामिल करनी चाहिए. इस सब्जी के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती ही है साथ ही आंखों की बीमारी और इम्यूनिटी को बढ़ाने में यह मदद करती है.

ऐसे करें सेवन

जुकिनी को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका सेवन आप सिर्फ सब्जी बनाकर ही नहीं बल्कि  सूप, सलाद के रूप में भी कर सकते हैं. इसके अलावा जुकिनी को स्टीम कर या फिर तलकर भी आप खा सकते हैं. जुकिनी को धोने के बाद इसका छिलका न निकालें क्योंकि छिलके में भी पोषक तत्व पाए जाते हैं. ध्यान रहे जुगनी को ज्यादा ना पकाए इससे यह नरम पड़ जाएगी. अगर आप नॉन वेजिटेरियन है, तो जुकिनी की सब्जी का गूदा निकाल कर उसमें कीमा बनाया हुआ मांस भरकर फ्राई करें और ऊपर से मसाले डालकर इसका सेवन करें. यह भी सेहत के लिए फायदेमंद है.

  Cucumber-tomato combination will spoil your health, do not eat it even by mistake, otherwise you will get upset

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़े : महिलाओं में तेजी से बढ़ रहा डिप्रेशन, जानें क्या है कारण, ये क्यों ‘खतरनाक’

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment