गले में खराश या सूजन से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम


Throat Infection: गले में खराश हो जाना काफी आम समस्या होती है. सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं. इसकी कई वजह हो सकती है. गले में खराश की एक वजह इंफेक्शन और सूजन (Throat Infection And Swelling) भी होती है. इससे कई बार गला बैठ भी जाता है. कई बार धूप से आने के तुरंत बाद पानी पीने से भी ये दिक्कत हो जाती है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं और जल्दी ही आराम दिला सकते हैं. आइए जानते हैं…

 

गले में खराश से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

 

नमक-पानी से गरारा

गले में खराश से राहत पाने का सबसे आसान और सरल तरीका है नमक के पानी से गरारे करना. दरअसल, नमक के एंटीबैक्टीरियल होने से गले की खराश की समस्या जल्दी खत्म हो सकती है. दिन में तीन से चार बार गरारे गले को आराम पहुंचा सकता है.

 

हल्दी वाला दूध

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. गले की खराश से आराम पाना है तो एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर पिएं. इससे काफी आराम मिलता है. आप चाहें तो एक गिलास पानी में हल्दी डालकर पांच मिनट तक उबालें और फिर उससे गरारे करें. दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से गले के सूजन और दर्द में जल्दी आराम मिल सकती है.

 

कैमोमाइल चाय

औषधीय गुणों वाली कैमोमाइल चाय गले के इंफेक्शन और खराश से छुटकारा दिला सकती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आंख, नाक और गले के सूजन में आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं.

  Ulster County Mental Health Department returns

 

स्टीम लेना फायदेमंद

गले में अगर ज्यादा सूजन है और बोलने में परेशानी हो रही है तो स्टीम ले सकते हैं. इससे ब्लॉक खुलता है और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. दिन में कम से कम तीन से चार बार स्टीम लेने से गले की समस्या से काफी आराम मिल जाता है.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment