डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये फल, जानें कौन से खाना फायदेमंद


Diabetes Foods: डायबिटीज खराब लाइफस्टाइल और खानपान से पैदा हुई बीमारी है. भारत में ये बीमारी काफी तेजी से फैल रही है. यही कारण है कि डायबिटीज के मरीज खाने को लेकर काफी सतर्क रहते हैं. क्या चीज खानी है, क्या नहीं, इसका पूरा ख्याल रखते हैं. हालांकि, फलों को लेकर कई डायबिटीज पेशेंट कंफ्यूज भी रहते हैं. उन्हें समझ नहीं आता कि कौन सा फल खाना (Diabetes Foods) उनके लिए ज्यादा फायदेमंद है और कौन सा नहीं. यहां दूर करें कंफ्यूजन…

 

डायबिटीज का कारण

जब शरीर में शुगर का लेवल मेंटेन नहीं रहता है, तब डायबिटीज हो जाती है. शरीर में इंसुलिन की सही मात्रा में न बनने की वजह से ऐसा होता है. कुछ लोगों को जन्मजात ये बीमारी होती है, जबकि कुछ लोगों में खराब खानपान और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल से शुगर लेवल बढ़ जाता है. अगर आपको खाली पेट शुगर लेवल 100 mg/dL से ज्यादा रहता है तो ये डायबिटीज की बीमारी होने का संकेत है. वहीं, अगर खाने के बाद शुगर 140 mg/dl से अधिक रहता है तो आपको डायबिटीज होने का संकेत है. 

 

क्या डायबिटीज में फल खा सकते हैं?

डॉक्टर डायबिटीज मरीजों को फल खाने की सलाह देते है, लेकिन डायबटीज मरीजों को अपना डाइट प्लान बनाना चाहिए. उन्हें अपनी डाइट में शुगर की मात्रा पर नज़र रखने या बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट खाने से बचना चाहिए. डॉक्टर का कहना है कि, डायबिटीज के मरीज फल खा सकते है लेकिन इसके लिए यह जानकारी होना जरूरी है कि कौन से फल खाएं और कौन सा नहीं.

  As soon as the first sip of alcohol goes inside, these parts of the body have a bad effect, read the news before drinking

 

डायबिटीज के मरीज कौन सा फल खाएं

  • कीवी
  • सेब
  • संतरा
  • स्ट्रॉबेरी
  • चेरी
  • जामूनैदी

डायबिटीज में कौन से फल न खाएं

तरबूज

अनानास

केला

आम

 

क्या डायबिटीज में फ्रूट जूस पी सकते हैं

डॉक्टर्स का कहना है कि, डायबिटीज मरीजों को फलों का जूस पीने से बचना चाहिए. खासतौर पर बाजार में मौजूद पैक जूस बिल्कुल न पीएं. इसकी जगह आप फल खाएं. इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. लेकिन बहुत ज्यादा फल भी न खाएं. ज्यादा फल खाने से डायबिटीज मरीज का शुगर लेवल बढ़ सकता है. डॉक्टर्स का कहना है कि, डायबिटीज मरीज अपनी डाइट में हर दिन एक से दो फल खाएं. फलों को सुबह-सुबह खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. कभी भी खाने के साथ फल को नहीं खाना चाहिए. देर रात भी फलों को खाने से परहेज करना चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment