तांबे की बोतल से पानी पीना सही या गलत? जानिए इसके फायदे और नुक्सान


आजकल बाजार में नई-नई प्रकार की बोतले मिलने लगी है जिनमें सबसे ज्यादा चलन प्लास्टिक की बोतल का है.  लेकिन प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. अब लोग सोचते हैं कि प्लास्टिक की बोतल से पानी न पिए तो फिर कौन सी बोतल उनके लिए काफी अच्छी रहेगी. तो आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि तांबे की बोतल से पानी पीने के कितने फायदे होते हैं. 

जानें फायदे 

तांबे की बोतल में पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. तांबा एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरस गुना से भरपूर होता है जिससे यह कीटाणुओं को करने और संक्रमण से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा तांबे के बर्तन में पानी पीने से त्वचा और बालों को काफी फायदा होता है, हार्ट की बीमारी से राहत मिलती है, पाचन क्रिया में सुधार आता है साथ ही हम दिन भर ऊर्जावान रहते हैं. जानकारी के मुताबिक तांबा कोलेस्ट्रॉल और शुगर को कंट्रोल करता है साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बैक्टीरिया से लड़ने का काम करते हैं. इसकी बोतल से पानी पीने से बाल और त्वचा दोनों को फायदे होते हैं.

जानें नुकसान 

तांबे की बोतल से पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन कई बार इसे समय पर साफ नहीं करने से उल्टी और पेट में दिक्कत होने लगती है. गर्भवती महिलाओं को तांबे के बर्तन में पानी पीने से बचना चाहिए. यदि आपको कोई एलर्जी है तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ज्यादा देर तक बोतल में पानी भरकर ना रखें पानी को सिर्फ 8 से 12 घंटे तक ही उसे बोतल में रखें. सुबह-सुबह तांबे के बर्तन से पानी पीना काफी फायदेमंद माना गया है.

  Are you playing with your life in the pursuit of beauty, understand before plastic surgery

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : गर्मियों में आ रहा खूब बदबूदार पसीना, इससे बचने के लिए करें ये खास उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment