ताबड़तोड़ मेहनत के बावजूद नहीं कम हो रहा वजन? तो ट्राई करें ये कमाल की चीज


Peanuts Benefits: वजन कम करना काफी चैलेंजिंग होता है. इसके लिए कड़ी मेहनत और सही डाइट की जरूरत होती है. वेट लॉस की इसी मुश्किल जर्नी को आसान बनाता है मूंगफली. जिसका सेवन किसी प्रोटीन शेक से कम नहीं होता है. यह फटाफट वजन कम करने में मदद कर सकता है. यही कारण है कि ज्यादातर जिम में ट्रेनर पीनट बटर लेने की सलाह देते हैं. दरअसल, मूंगफली में प्रोटीन के अलावा हेल्दी फैट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. इसमें आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक भी पाए जाते हैं. हाई प्रोटीन डाइट होने से यह क्रेविंग को कंट्रोल कर ओवरईटिंग को कम करता है. जिससे वेट लॉस में हेल्प मिलती है.

 

वजन कम करने में मूंगफली क्यों फायदेमंद

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि वेट लॉस जर्नी को मूंगफली (Peanuts For Weight Loss ) आसान बना सकता है. इसमें मौजूद हाई प्रोटीन शरीर को एनर्जी देकर क्रेविंग को कंट्रोल करती है और एक्स्ट्रा कैलोरी से बचाती है. इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो ज्यादा देर तक भूख का एहसास नहीं होने देता और पाचन भी सुधारता है. मूंगफली में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकते हैं.

 

मूंगफली का सेवन कैसे करें

 

1. पीनट बटर

पीनट बटर क्रीमी और पिसा आता है. इसे ड्राय रोस्टेड कर तैयार किया जाता है. इसमें 90 प्रतिशत तक मूंगफली होती है, जबकि 10% में स्वाद और बटर जैसे टैक्सचर मिलाए जाते हैं. इसमें भी वेजिटेबल ऑयल, नमक, डेक्सट्रोज और कॉर्न सिरप होते हैं. 

  Here’s a stretch workout session seniors can try at home

 

2. पीनट ऑयल

वेट लॉस करने के लिए पीनट ऑयल भी फायदेमंद हो सकता है. इसमें फैटी एसिड की मात्रा अन्य ऑयल की तुलना में काफी संतुलित होती है. जिससे फैट नहीं बढ़ता है. इसमें लिनोबनानेलिक एसिड और ओलिक नाम के एसिड पाए जाते हैं, जो कैंसर के रिस्क को कम करने की क्षमता रखते हैं.

 

3. रोस्टेड पीनट

अगर आप वजन कम करने के लिए मूंगफली खाना चाहते हैं तो ड्राई रोस्टेड पीनट चुनना चाहिए. वजन कम करने के लिए बिना स्वाद वाली मूंगफली ज्यादा फायदेमंद हो सकती है.  इसके अलावा आब चाहें तो मूंगफली वाला पोहा भी खा सकते हैं, जो हाई प्रोटीन डाइट होने से अच्छा विकल्प बन जाता है. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment