थैलेसीमिया का ट्रीटमेंट कहां कराएं और जानिए कितना होगा इसका खर्च? – GoMedii


थैलेसीमिया एक जेनेटिक ब्लड डिसऑर्डर है। जब किसी व्यक्ति को थैलेसीमिया होता है, तो उसके शरीर में हीमोग्लोबिन का संतुलन बिगड़ जाता है। आपको बता दे की थैलेसीमिया उस व्यक्ति को उसके माता-पिता से भी मिला सकता है। दरअसल इस रोग में लाल रक्त कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं, जिससे उस व्यक्ति को एनीमिया भी हो सकता है।

 

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें मानव शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं होता है। यदि आप इसका इलाज करवाना चाहते हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि थैलेसीमिया का ट्रीटमेंट कहां कराएं तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

 

Enquire Now

 

 

थैलेसीमिया के ट्रीटमेंट करवाने के लिए आप हमें चुन सकते हैं। GoMedii आपको सबसे अच्छे विकल्प प्रदान करेगा जो आपके लिए बिलकुल किफायती होगा। हम भारत में सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों और डॉक्टरों से जुड़े हैं। जानिए थैलेसीमिया के इलाज के लिए सबसे अच्छे हॉस्पिटल।

 

 

थैलेसीमिया के ट्रीटमेंट के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Gurugram For Thalassemia treatment in Hindi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

 

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

थैलेसीमिया के ट्रीटमेंट के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Delhi For Thalassemia treatment in Hindi)

 

आपको बता दें कि दिल्ली में थैलेसीमिया का इलाज आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

  Natural Aromatherapy Products & Essential Oils - Facts & Benefits!

 

 

थैलेसीमिया के ट्रीटमेंट के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Bangalore For Thalassemia treatment in Hindi)

 

 

 

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

 

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

थैलेसीमिया के ट्रीटमेंट के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Mumbai For Thalassemia treatment in Hindi)

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

थैलेसीमिया के ट्रीटमेंट के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Hyderabad For Thalassemia treatment in Hindi)

 

 

 

  • कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स लिमिटेड, हैदराबाद (Continental Hospitals Limited, Hyderabad)

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकड़ी का पूल, हैदराबाद (Gleneagles Global Hospitals, Lakadi Ka Pool, Hyderabad)

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

कोलकाता में थैलेसीमिया के ट्रीटमेंट के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospitals in Kolkata For Thalassemia treatment in Hindi)

 

यदि आप कोलकाता में मुंह के कैंसर के इलाज के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

  • अमरी अस्पताल साल्ट लेक, साल्ट लेक, कोलकाता (Amri Hospital Salt Lake, Salt Lake, Kolkata)

 

  • अपोलो ग्लेनीगल्स अस्पताल, कडापारा, कोलकाता (Apollo Gleneagles Hospital, Kadapara, Kolkata)

 

  • सीके बिड़ला अस्पताल, अलीपुर, कोलकाता (Ck Birla Hospital, Alipore, Kolkata)
  Amazon Great Indian Festival 2023: Explore Best Deals On Chandeliers With Up To 60% Off

 

  • फोर्टिस अस्पताल, आनंदपुर, कोलकाता (Fortis Hospital, Anandapur, Kolkata)

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

भारत में थैलेसीमिया के ट्रीटमेंट का खर्च कितना है? (How Much Does the cost of Thalassemia treatment in India in Hindi)

 

थैलेसीमिया से पीड़ित लोगों के उपचार में काफी खर्चा आता है। आपको बता दें की भारत में थैलेसीमिया के ट्रीटमेंट का खर्च लगभग 22-25 लाख रुपये तक है।

 

थैलेसीमिया कितने प्रकार के होते हैं? (What are the types of Thalassemia in Hindi)

 

जैसा की हमने पहले भी बताया कि थैलेसीमिया बीमारी माता पिता से उसके बच्चे में पारित हो सकती है। थैलेसीमिया का उपचार उसके प्रकार पर निर्भर करता है। आपको अपने माता-पिता से कौन सा उत्परिवर्तित जीन विरासत में मिला है इसके बारे में आपका डॉक्टर आपको बताएगा। थैलेसीमिया दो प्रकार का होता है :

 

  • अल्फा थैलेसीमिया

 

  • बीटा थैलेसीमिया

 

 

थैलेसीमिया का ट्रीटमेंट कैसे होता है? (How is Thalassemia Treated in Hindi)

 

थैलेसीमिया का उपचार तीन तरीके से किया जाता है। कौन सा उपचार उस व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा इसका निर्णय डॉक्टर करते हैं। जो इस प्रकार है :

 

ब्लड ट्रांसफूजन (Frequent blood transfusions) : थैलेसीमिया के बहुत गंभीर मामलों में अक्सर ब्लड ट्रांसफूजन की आवश्यकता होती है। थैलेसीमिया के मरीज को ब्लड ट्रांसफूजन कुछ हफ्तों में करवाना पड़ता है। समय के साथ, ब्लड ट्रांसफूजन आपके रक्त में आयरन का निर्माण करता है, जो आपके हृदय, लिवर और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से नियमित जांच करवाते रहना चाहिए।

 

चेलेशन थेरेपी (Chelation therapy) : इस थेरेपी में रक्त से अतिरिक्त आयरन को निकालने की प्रक्रिया की जाती है। नियमित ट्रांसफूजन के परिणामस्वरूप आयरन का निर्माण हो सकता है। थैलेसीमिया से पीड़ित कुछ लोग जिन्हें नियमित रूप से ट्रांसफूजन नहीं होता है, उनमें भी अतिरिक्त आयरन विकसित हो सकता है। अतिरिक्त आयरन को हटाना आपके स्वास्थ्य को बेहतर करने का एक तरीका है। मरीज के शरीर से अतिरिक्त आयरन को कम करने के लिए आपका डॉक्टर कुछ दवा लेने को भी कह सकते हैं।

  114 percent jump in deaths from Kovid in India, now WHO has issued this alert

 

स्टेम सेल ट्रांसप्लांट (Stem cell transplant) : आपको बता दें की इसे बोन मैरो ट्रांसप्लांट भी कहा जाता है, कुछ मामलों में स्टेम सेल ट्रांसप्लांट एक विकल्प हो सकता है। इस प्रक्रिया में एक डोनर से स्टेम कोशिकाओं को लिया जाता है और इसके लिए आपके परिवार में से किसी एक सदस्य को चुना जाता है।

 

यदि आप कम खर्च में थैलेसीमिया के ट्रीटमेंट की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment