दाल खाएं, वजन घटाएं, वेट लॉस के लिए जबरदस्त हैं ये 5 दालें, भर-भरकर मिलता है प्रोटीन


Weight Loss Pulses : दाल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इनमें हाई प्रोटीन मिलता है.  वेजिटेरियन लोगों के लिए दालें प्रोटीन के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, दालों में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाई जाती हैं, जो वजन को तेजी से कम (Dal For Weight Loss) कर सकती हैं. दरअसल, दालों में हाई प्रोटीन के अलावा फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी हैं. दालें कई तरह ही होती हैं. ऐसे में 5 दालों को अपने आहार में शामिल कर आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं.

 

वजन घटाने में मददगार 5 दालें

 

1. अरहर दाल

ज्यादातर घरों में हर रोज अरहर की दाल ही बनती है. इसमें काफी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. इसे तुअर दाल भी कहा जाता है. इसमें प्रोटीन के अलावा कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मिलते हैं. वजन कम करने के साथ ही अरहर की दाल में पाए जाने वाले पोटैशियम और फाइबर दिल की सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं.

 

2. चने की दाल

हाई प्रोटीन के लिए चने की दाल भी खा सकते हैं. इसमें प्रोटीन ही नहीं कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन-ए, आयरन और फाइबर अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है. इसमें जिंक और फोलेट भी पाया जाता है, शरीर को पूरी तरह फिट रखने के लिए जरूरी होती है. वजन कम करने में चने की दाल सहायक होती हैं. इनमें फैट कम और प्रोटीन ज्यादा होती हैं.

 

3. लाल मसूर दाल

  Why does BP suddenly become low, these are the main reasons

वजन कम करना है तो रोजाना लाल मसूर की दाल खा सकते हैं. इसके कई और फायदे होते हैं. इसमें लो फैट और हाई फाइबर पाया जाता है, जिससे वजन कंट्रोल रहता है. इसके साथ ही पाचन भी सुधरता है. लाल मसूर दाल खाने से ग्लाइसेमिक कंट्रोल में रहता है. इसमें प्रोटीन ही नहीं फाइबर, विटामिन बी, विटामिन-सी, फास्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम मिलते हैं.

 

4हरी मूंग दाल

हरी मूंग दाल खाने से वजन काफी जल्दी कम हो सकता है. एक कटोरी मूंग दाल ही पेट को काफी समय तक भरा रखता है, जिससे ओवरईटिंग नहीं हो पाती है. इस दाल में हाई मात्रा में प्रोटीन के अलावा विटामिन-B2, B3, B5, B6, फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन-बी 1, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

 

5. उड़द की दाल

उड़द की दाल डोसा, इडली जैसे साउथ इंडियन फूड्स में खूब इस्तेमाल होता है. इसकी खिचड़ी बनाकर खाना काफी फायदेमंद होता है. इससे वजन तेजी से कम हो सकता है. उड़द की दाल में प्रोटीन ही नहीं कार्बोहाइड्रेट, डाइट्री फाइबर, कई तरह के विटामिन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर पाए जाते हैं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment