दिनभर में आप कितनी चाय पीते हैं? दो, तीन, चार या पांच… कितनी होती है खतरनाक


दिन की शुरुआत चाय से हो जाए तो मजा आ जाता है. ऐसे कई लोग हैं जिन्हें हम चाय के दीवाने का नाम देते हैं. वहीं भारत एक ऐसा देश है जहां लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है. यहां कई लोग ऐसे हैं, जो सुबह शाम नहीं बल्कि दिनभर चाय का सेवन करते हैं. आप भी इन्हीं लोगों में शामिल हैं, तो ये खबर आपके लिए है. बता दे कि जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन हमारे शरीर में गंभीर बीमारी को जन्म देता है.

चाय के नुकसान

चाय का नाम सुनते ही लोग खुश हो जाते हैं. कुछ लोग तो ऐसे हैं, जिन्हें दिन भर में आप कितनी भी चाय दे दो वह सारी पी जाते हैं. चाय के अधिक सेवन से पेट में जलन, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या हो सकती है. अधिक मात्रा में चाय का सेवन करने से हड्डियों को नुकसान, नींद उड़ जाना, स्किन काली पड़ना जैसी दिक्कत हो सकती है. इसमें मौजूद कैफीन मस्तिष्क को प्रभावित करता है, जिससे सोचने की क्षमता कम हो जाती है. इसके अलावा ज्यादा चाय पीने वालों की त्वचा सांवली हो जाती है और उन्हें पिंपल्स जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ऐसे करें बचाव

एकदम चाय की लत को छोड़ना मुश्किल होता है. लेकिन आप थोड़ा-थोड़ा करके इससे छुटकारा पा सकते हैं. यदि आपको चाय की तलब होती है, तो आप कम दूध की चाय में तुलसी, इलायची, अदरक, लौंग जैसी चीजें डालकर दिन में दो या तीन बार पी सकते हैं. इसके अलावा चाय में चीनी और दूध का उपयोग कम करें, सोने से पहले चाय बिल्कुल ना पिए, खाना खाने के बाद भी चाय का सेवन न करें, प्रेगनेंसी में चाय का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

  Do resistance bands build muscle?

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़े : एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगी ये बेहद जरूरी 800 दवाएं, कहीं आपकी जेब पर भी तो नहीं पड़ने वाला है बोझ?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment