दिन में इस वक्त कर लिया एक्सरसाइज तो समझो मोटापा छूमंतर, जानें बेस्ट टाइम


Belly Fat Reduce Tips: सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से शरीर चुस्त और तंद्रुस्त बनता है. इससे शरीर हेल्दी और सेहतमंद बनता है. हालांकि, एक नई स्टडी में दावा किया गया है कि सुबह की बजाय अगर शाम में करसत की जाए तो मोटापा तेजी से कम होता है. खासकर डायबिटीज मरीजों के लिए शाम में वर्कआउट बेहद फायदेमंद (Evening Exercise Benefits) हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी अपना बैली फैट बहुत जल्दी से कम करना चाहते हैं तो यहां जानिए इस रिपोर्ट में क्या है…

 

शाम में एक्सरसाइज ज्यादा फायदेमंद

डायबिटीज केयर जर्नल में पब्लिश एक स्टरी में 30,000 लोगों के डेटा का एनालिसिस किया गया. सिडनी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इन सभी पर करीब 8 साल तक नजर रखी. इसके बाद जो परिणाम आए, उसमें पाया गया कि शाम के वक्त एक्सरसाइज करने वालों में समय से पहले मौत और हार्ट डिजीज का खतरा काफी ज्यादा कम था. इन एक्सराइज में सबसे बेहतर एरोबिक जैसी हाई-इंटेसिटी एक्सरसाइज शामिल हैं.

 

मोटापे से क्या खतरा

सिडनी यूनिवर्सिटी में फिजियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. एंजेलो सबाग ने इस रिसर्च रिपोर्ट पर बात करते हुए बताया कि ऑस्ट्रेलिया में कई कारणों से हर तीन में से दो लोग मोटापे का शिकार हैं. उनका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ है. जिसकी वजह से उन्हें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और समय से पहले मौत का रिस्क काफी ज्यादा होता है. मोटापे के वजह से दिल को ज्यादा जोखिम पहुंच सकता है. 

 

कैसे की गई स्टडी

इस स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं की टीम ने न सिर्फ एक्सराइज को ट्रैक किया बल्कि तीन मिनट या उससे ज्यादा देर तक की गई एरोबिक एक्सरसाइज को भी ट्रैक किया. इसमें पाया गया कि शाम के वक्त अगर एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटीज की जाए तो डायबिटीज और मोटापे के कुछ कॉम्प्लिकेशन्स से छुटकारा पाया जा सकता है. हालांकि, उनका यह भी मानना है कि सिर्फ एक्सराइज करके ही आप वजन कम या मोटापा घटा नहीं सकते हैं. 

  Oat and almond milk could cause people to miss out on essential nutrients, warns food expert 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment