दुबलेपन से आप भी हैं परेशान, तो इन चीजों का रोजाना करें सेवन, जल्द बढ़ेगा आपका वजन


लाख कोशिश करने के बाद भी कुछ लोग मोटे नहीं हो पाते हैं. मोटा होने के लिए वे बाहर के पाउडर और दवाइयों का सेवन करते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा दवाइयों का सेवन करना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. पतलेपन की समस्या लोगों को काफी परेशान करती रहती है. अगर आप भी कम वजन और दुबलेपन से परेशान है, तो घबराने की जरूरत नहीं है. 

आज हम आपको कुछ आसान उपाय बताएंगे, जिन्हें कर आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं. दुबलेपन से छुटकारा पाने और वजन बढ़ाने के लिए आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, ऐसे आहार जिनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा आप मांस, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, नट्स जैसी चीजों का सेवन करें. इसमें प्रोटीन ज्यादा होता है और यह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. कार्बोहाइड्रेट्स जैसे की साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाएं इससे आपको ऊर्जा मिलेगी और वजन बढ़ेगा. 

रोजाना करें व्यायाम 

इन सबके अलावा आप ऐसे व्यायाम करें जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और भूख को बढ़ाता है. कार्डियो व्यायाम भी आप कर सकते हैं इससे भी वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. आपको पर्याप्त नींद लेना चाहिए और तनाव कम करना चाहिए. ज्यादा टेंशन लेने से भी वजन घटने लगता है और मांसपेशियों के विकास में बाधा आती है. कोशिश करें आप आलू और चावल का सेवन ज्यादा करें ऐसा करने से धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है. कुछ ऐसे आहार जैसे मास गेनर वजन बढ़ाने में मदद करता है. आपको दिन भर पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए, और दिन भर में कई बार भोजन करना चाहिए. 

  After knee replacement, keep these things in mind before practicing yoga again

जीवन शैली सुधारे

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने जीवन शैली को भी बराबर रखना पड़ेगा. समय से खाना, समय पर उठना और हर काम समय पर करना बेहद जरूरी होता है. इन सभी उपायों को अपनाकर आप धीरे-धीरे वजन बढ़ा सकते हैं. ध्यान दें हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है अगर इन सब उपायों को करने के बाद भी आपको आराम नहीं मिलता है और आपका पतलापन दूर नहीं होता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : Split Ends Hair: दो मुंहे बालों को जड़ से खत्म करेगी ये चीज, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment