धूप में अगर बहुत ज्यादा समय तक रहेंगे तो हो सकता है ये कैंसर, ऐसे करें बचाव


पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ रही है. तेज धूप और लू हर जगह चल रही है. जिसके कारण सभी लोग परेशान है. धूप के कारण लोगों को हीट स्ट्रोक पड़ रहे हैं. अधिकतर लोग डिहाइड्रेशन का शिकार हो रहे हैं. वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक धूप के कारण स्किन कैंसर का खतरा बढ़ रहा है. इस कैंसर को मेलानोमा कैंसर भी कहा जाता है. यह कैंसर शरीर के उन अंगों में ज्यादा होता है जिस पर सूरज की तेज रोशनी पड़ती है. 

 कैंसर विशेषज्ञों के मुताबिक तेज धूप में खुद का बचाव करना चाहिए. ज्यादा से ज्यादा खुद को हाइड्रेट रखें. साथ ही यह कहा गया है कि दोपहर 11 बजे से शाम 4 बजे तक कोशिश करें कि धूप में न निकलें. 

इस वजह से होता है स्किन कैंसर

डॉक्टरों के मुताबिक शरीर पर तेज धूप पड़ने के कारण सुबह 7 से 9 बजे के बीच ही बाहर निकलें. इस दौरान विटामिन डी मिलता है इसके बाद जो धूप होता है वह शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है. तेज धूप में बाहर न निकलें, अगर निकलें भी तो खुद को कवर करें.

सूरज से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट रेय्ज (U.V Rays) से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ता है. साथ ही जिन लोगों को  फैमिली हिस्ट्री, इम्युनिटी कमजोर है उन्हें स्किन कैंसर होने का खतरा बढ़ जातका है. हालांकि भारत में दूसरे देशों की मुकाबले स्किन कैंसर का खतरा कम रहता है. गोरे लोगों को स्किन कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है. खासकर गर्दन और हाथों पर कैंसर का खतरा काफी अधिक होता है. 

  Read This And Know How You Can Effectively Deal With Your Overall Health Issues!

शरीर पर दिखने वाले स्किन कैंसर के लक्षण

शरीर पर मस्सा अगर दिखाई दे तो यह स्किन कैंसर  के लक्षण हो सकते हैं. 

स्किन पर सफेद दाग

स्किन पर खुजली और घाव

गर्दन पर लाल रंग का पैच होना

स्किन पर अगर कुछ खास बदलाव दिखे तो स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:Weight Loss: ताबड़तोड़ मेहनत के बावजूद नहीं कम हो रहा वजन? तो ट्राई करें ये कमाल की चीज, Fat से हो जाएंगे Slim

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment