नवरात्रि व्रत के दौरान इस हलवे का करें सेवन, स्किन और सेहत के लिए है रामबाण


नवरात्रि का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है. लोग इस त्यौहार को मनाने के लिए उत्सुक रहते हैं. कुछ भक्त ऐसे होते हैं, जो देवी के लिए पूरे 9 दिन उपवास रखते हैं. लेकिन उपवास के दौरान कई बार कमजोरी आ जाती है. इससे बचने के लिए आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे हलवे के बारे में जिसे खाने से आपका व्रत भी नहीं टूटेगा और आपको कमजोरी, थकान जैसी दिक्कत भी महसूस नहीं होगी. यही नहीं इस हलवे को अगर आप खाते हैं, तो इससे आपकी स्किन मुलायम और चमकदार बनेगी. यह हवा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत और शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया है. 

सिंघाड़े के हलवे के फायदे

सिंघाड़े का हलवा नवरात्रि व्रत के दौरान लोगों को खिलाया जाता है. इसका सेवन करने से त्वचा संबंधित सभी परेशानियां दूर होती है. सिंघाड़े का हलवा आसानी से बन जाता है. इसे बनाने के लिए घी का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. इसमें शक्कर का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा को नमी प्रदान करती है. सिंघाड़े के हलवे में खोए का उपयोग होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखता है. यही नहीं सिंघाड़े में विटामिन सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा अगर आप मोटापे से परेशान है, तो सिंघाड़े का हवा खाकर वजन घटा सकते हैं. यह हलवा हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. 

ऐसे बनाएं हलवा

सिंघाड़े का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आप सिंघाड़े के आटे को कम आंच पर 5 मिनट के लिए भून लें, फिर दो कप पानी को एक बर्तन में उबाल लें, अब इस पानी को आटे में मिला दे ध्यान रहे पानी मिलाते वक्त कोई गांठ न पड़े. थोड़ी देर इसे पकाएं जब तक यह गाढ़ा ना हो जाए. फिर इसमें इलायची के साथ चीनी मिलाएं और थोड़ा सा घी डाल दे. आप चाहे तो इसमें ड्राई फ्रूट्स भी मिल सकते हैं. फिर सब को अच्छे से मिला लें. इसके सेवन से व्रत भी नहीं टूटेगा और आपकी स्किन भी ग्लोइंग बनेगी.

  What is pre birth term? why babies are born prematurely

यह भी पढ़ें : नवरात्रि व्रत में खाएं ये फलाहारी थाली पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक, नहीं लगेगी भूख

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment