नवरात्रि व्रत में खाएं ये फलाहारी थाली पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक, नहीं लगेगी भूख


इस साल नवरात्रि 9 अप्रैल यानी कल से शुरू हो रही है, जो देवी मां की पूजा का विशेष समय होता है. इस दौरान, कई लोग नौ दिन तक व्रत रखते हैं, जो न सिर्फ आध्यात्मिक लाभ देता है बल्कि हमारे शरीर को भी साफ करता है. लेकिन, व्रत के समय अक्सर लोग तेल, नमक और चीनी से भरपूर खाना खा लेते हैं, जिससे शरीर पूरी दिन सुस्त सा महसूस करता है. सही मेटाबॉलिज्म और मजबूत इम्यूनिटी के लिए, व्रत के दौरान ये हेल्दी और फलाहारी थाली खाने से पूरे दिन एनर्जेटिक और तरोताजा फिल करेंगे. 

साबुदाना खिचड़ी
नवरात्रि व्रत के लिए एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि यह एनर्जी से भरी होती है. इसे बनाने के लिए देसी घी में मूंगफली और कुछ हल्के मसाले डालकर साबुदाना को अच्छे से पकाएं. यह न केवल पौष्टिक होती है बल्कि स्वाद में भी लाजवाब होती है. 

सिंघाड़े के आटे की पूरियां
सिंघाड़े के आटे की पूरियां व्रत के लिए एक शानदार विकल्प हैं. यह आटा ग्लूटेन-फ्री होता है और शरीर को अच्छी ऊर्जा देता है. इन पूरियों को बनाना आसान है और ये खाने में भी बहुत टेस्टी होती हैं. यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है, खासकर जब आप व्रत रख रहे हों.

फलों को खाएं 
फलों का सलाद, व्रत के दौरान खाने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. ताजे फल न सिर्फ आपको हाइड्रेटेड रखते हैं, बल्कि आपको जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स भी देते हैं. यह सलाद आपको तरोताजा रखेगा और आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखेगा. व्रत के समय में यह एक स्वादिष्ट और पोषक ऑप्शन है. 

  Follow these effective home remedies in case of epileptic attack

मखाने की खीर
मखाने की खीर, जो मखाने और दूध से बनती है, एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो आपको देर तक पेट भरा रखती है. इसकी मिठास और क्रीमी स्वाद हर किसी को भाता है. व्रत हो या कोई खास मौका, यह खीर हर समय के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. 

कुट्टू का आटा
कुट्टू का आटा व्रत में खाने के लिए एकदम सही है. इससे बनी रोटी या पराठे खूब पोषण से भरे होते हैं. ये ग्लूटेन-फ्री होते हैं और इनमें ढेर सारा प्रोटीन, फाइबर और जरूरी विटामिन होते हैं. इसलिए, व्रत में इन्हें खाने से शरीर को अच्छा पोषण मिलता है.

ये भी पढ़ें: 
Arvind kejriwal: तिहाड़ में अपने साथ टॉफी रखते हैं अरविंद केजरीवाल, जानें क्या है इसके पीछे कारण

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment