पके-पके आम देखकर आ रहा मुंह में पानी? खाते समय ना करें लापरवाही, वरना बढ़ जाएगी परेशानी


Summer Diseases: आम का सीजन आ रहा है. इस मौसम में पके-पके आम खाने को मिलते हैं. इसे खाने के लिए लोग गर्मी का बेसब्री से इंतजार करते हैं. आम बेहद फायदेमंद फल है. इसमें विटामिन ए, सी, फाइबर और प्रोटीन समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. हालांकि, आम खाते समय जरा सी लापरवाही गंभीर रूप से बीमार बना सकती है. इससे पॉइजनिंग तक का रिस्क हो सकता है. ऐसे में जब भी बाजार से आम खरीदें तो कुछ बातों का ख्याल रखें.

 

गर्मी में आम खाने को लेकर बरतें सावधानी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आम बेहद स्वादिष्ट होते हैं. हालांकि, इसे खाने को लेकर की गई लापरवाही सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है. खासकर बाजार में मिलने वाले कोई भी फल गंभीर स्वास्थ्य दुष्प्रभाव छोड़ सकते हैं. दरअसल, बाजार में जो फल मिलते हैं, उन्हें पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड (CaC2) का इस्तेमाल होता है. मानव शरीर के लिए यह एक खतरनाक केमिकल है.

 

फलों को पकाने में हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल

रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल के कुछ सालों में फलों को पकाने में कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल बढ़ा है. इससे कई बीमारियां भी तेजी से बढ़ी हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब कैल्शियम कार्बाइड को पानी में मिलाते हैं तो एसिटिलीन गैस निकलती है, जो फलों को पकाने के काम आती है. कई रिसर्च में पाया गया है कि कैल्शियम कार्बाइड और एसिटिलीन गैस दोनों ही सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं. इनसे पके फलों को खाने से पॉइजनिंग का खतरा रहता है. मानव शरीर के लिए जहरीले हो सकते हैं. 

  Do you also eat cucumber after peeling it, do not do it because these are the benefits of eating it along with the peel.

 

कैल्शियम कार्बाइड और इसके नुकसान

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फल उत्पादन उद्योग में काम करने वाले श्रमिकों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा रहता है, क्योंकि वे कैल्शियम कार्बाइड के ज्यादा संपर्क में रहते हैं. इसकी वजह से उनमें पल्मोनरी एडिमा यानी फेफड़ों में तरल पदार्थ जमना, कार्डियक अरेस्ट, कोलन और प्रोस्टेट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. इतना ही नहीं एसिटिलीन गैस बहुत ज्यादा ज्वलनशील और विस्फोटक होती है. इसके पास रहने से सांस लेने में भी परेशानियां हो सकती हैं.

 

आम खाने से पहले क्या करें

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कैल्शियम कार्बाइड की वजह से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए किसी भी फल को खाने से पहले कम से कम आधे घंटे तक पानी में रखें. इसके बाद सही तरह साफ करके ही उन्हें खाएं. बाजार से फल और सब्जियां लाने के बाद उनके रख-रखाव पर ध्यान दें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment