पानी पीना भूल जाते हैं, तो फॉलो करें ये 5 टिप्स, नहीं होगी पानी की कमी


Water Intake: सेहतमंद रहना है तो हर दिन पानी की पर्याप्त मात्रा पीते रहना चाहिए. पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, यह हम सभी को पता है. बावजूद इसके हम पानी पीने में कोताही करते हैं. पानी शरीर की गंदगी को बाहर निकालकर उसे स्वस्थ रखता है. दिनभर काम या किसी और वजह से पानी पीना भूल जाना सेहत बिगाड़ने वाला हो सकता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिनसे आप पानी पीना भूल नहीं पाएंगे और शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी पीना शुरू कर देंगे. 

 

1. अपने साथ कैरी करें पानी की बोतल

जब भी घर से बाहर जाएं तो पानी की बोतल अपने साथ जरूर रखें. कई बार दिनभर के काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि पानी पीने का ख्याल ही नहीं रहता है. ऐसे में बोतल होने से पानी हर समय साथ रहेगा और न चाहते हुए भी पानी पीने का मन करेगा.

 

2. फोन में सेट करें अलार्म

अगर आप काम के चक्कर में पानी पीना ही भूल जाते हैं तो इसे याद करने के लिए फोन में अलार्म सेट कर लें. कई ऐसे ऐप भी हैं जो इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं. इससे आप थोड़ा एरिटेट जरूर हो सकते हैं लेकिन सही समय पर पानी पीते रहेंगे और खुद को स्वस्थ रख पाएंगे.

 

3. फ्लेवर्ड वॉटर

अगर आप पानी पीने से बोर होते हैं तो उसमें कुछ एड ऑन कर सकते हैं. पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए कुछ तरह के फल, सब्जियों से इंफ्यूज वॉटर बनाकर पी सकते हैं. इनका टेस्ट अच्छा होता है और इनसे सेहत भी बेहतर होती है. नींबू-पुदीना या खीरा-तुलसी का कॉम्बिनेशन भी पानी की इनटेक बढ़ाने में मदद कर सकता है.

  थायराइड के मरीजों को चावल खाना चाहिए या नहीं? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें जरूरी सावधानियां

 

4. कुछ आदतों को अपनाएं

हर सुबह उठने के बाद 1 गिलास पानी पीने की आदत बनाएं. दिन में जब भी खाना खाएं उससे आधे घंटे पहले कम से कम एक गिलास पानी जरूर पिएं. इससे धीरे-धीरे आपकी आदत बन जाएगी और पानी पर्याप्त मात्रा में शरीर में पहुंचने लगेगा.

 

5. पानी वाली चीजें खाएं

शरीर को जरूरत के हिसाब से पानी चाहिए तो आप इनडायरेक्ट तौर पर भी इसे पा सकते हैं. ऐसी चीजों का सेवन करें, जिनमें पानी की मात्रा भरपूर है. जैसे- संतरा, खीरा, स्ट्रॉबेरी या तरबूज.इन्हें खाने से शरीर हाइड्रेट रखने में मदद मिलेगी और उसे फाइबर समेत कई पोषक तत्व भी मिल जाएंगे.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment