पार्टी के बाद कुछ हल्का और हेल्दी ब्रेकफास्ट चाहिए तो ट्राय करें ये रेसिपी, झटपट होंगी तैयार


What to eat in breakfast after a party night: क्रिसमस और न्यू ईयर को पार्टी सीजन कहा जाए तो गलत नहीं होगा. इस दौरान लोग जमकर गेट-टुगेदर, पार्टी, आउटिंग करते हैं और ये सिलसिला काफी दिनों तक चलता है. जाहिर सी बात है जब सेलिब्रेशन होगा तो उसमें ऊट-पटांग खाने से लेकर डिंक्स तक के दौर चलेंगे. ऐसे में ये पार्टियां कई बार शरार को महंगी पड़ जाती हैं. सेहत बनी रहे इसके लिए पार्टी के बाद हेल्दी रूटीन में जल्दी से जल्दी वापस आना जरूरी है. आज जानते हैं कुछ ब्रेकफास्ट ऑप्शंस जो पार्टी के अगले दिन लिए जा सकते हैं.

हाइड्रेशन जरूरी है

अगर आपने देर रात तक पार्टी की है और ड्रिंक भी लिया है तो अगले दिन बॉडी के डिहाइड्रेट होने के चांस बहुत ज्यादा रहते हैं. ड्रिंक नहीं भी किया है तो भी हाइड्रेशन का पूरा ख्याल रखें. अगले दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करें और जितना आराम से पी सकें घूंट-घूंटकर के पिएं. इसमें नींबू, या नींबू शहद भी डाल सकते हैं. आप नारियल पानी से दिन की शुरुआत कर सकते हैं. खाने को थोड़ा पोस्टपोन करें और जितना हो सके लिक्विड लें.

जूस से बनेगी बात

रातभर की पार्टी के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए और डाइजेस्टिव सिस्टम को आराम पहुंचाने के लिए आप अगले दिन वेजिटेबल जूस ले सकते हैं. फ्रूट जूस न लें क्योंकि इनमें शुगर होती है जो फिर से आपको नुकसान करेगी. किसी भी सब्जी का जूस या कुछ सब्जियों का जूस मिलाकर ले लें. कुम्हड़े का जूस ले सकते हैं, गाजर, चुकंदर का जूस ले सकते हैं.

  Stop guessing bad omens by seeing black tongue, the reason is related to health, not superstition

लाइट खाएं

अगले दिन हल्का ही खाएं. सूप एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. ये पेट पर हल्का भी होगा और आपकी बॉडी को एनर्जी भी देगा. सब्जियों का सूप लें और आराम से पिएं. दूसरा ऑप्शन दलिया हो सकता है. मिक्स ग्रेन्स की दलिया से लेकर, बाजरे की दलिया तक आप मौसम के हिसाब से चुनाव कर सकते हैं. इनमें सीजनल वेजिटेबल्स डालें और छौंक लगाकर खाएं.

ओटमील और इडली-डोसा है बढ़िया ऑप्शन

अगले दिन ओटमील ले सकते हैं. इसमें शुगर न डालें और इसे सिंपल ही रहने दें. इसका फाइबर आपके पेट के लिए फायदेमंद रहेगा. अगर कुछ इंडियन और फिलिंग खाने की क्रेविंग हो रही हो तो इडली और डोसा ले सकते हैं. याद रहे कि इडली रवा की हो क्योंकि ये हल्की होती है और डोसा पेपर हो या नीर डोसा. फिलिंग वाला हेवी डोसा या इडली न खाएं. सांभर एवॉएड करें और केवल चटनी ही खाएं.

रिफाइंड खाने से बचें

क्या खाना है के साथ ही जरूरी है कि क्या नहीं खाना है. रिफाइंड खाना और पैकेज्ड फूड बिलकुल न लें. भले दाल-चावल और घी का कॉम्बिनेशन खा लें या खिचड़ी खा लें लेकिन खाना घर का बना और फ्रेश होना चाहिए. मैदा, शुगर, ऑयली, डीप फ्राइड्, पैकेज्ड फूड कतई न लें. इनसे शुगर लेवल हाई होते हैं और पेट को नुकसान पहुंचता है.

ये ऑप्शन भी ट्राय करें

आप होलवीट टोस्ट प्लास एग ले सकते हैं. स्टीम की हुई वेजीस ले सकते हैं. लप्सी, खिचड़ी, छाछ ले सकते हैं. इसके साथ ही उबले आलू, केला, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, सीड्स, भी ले सकते हैं. बस ध्यान रहे कि जो भी खाएं वो न हेवी हो और न उसमें बहुत मिर्च मसाला हो. सिंपल, प्लेन और लाइट खाना खाएं. चाय-कॉफी बिलकुल न लें. 

  Pickle Craving: Know why pregnant women suddenly feel like eating sour

यह भी पढ़ें: क्रिसमस में बनाएं कुकीज का ये हेल्दी वर्जन 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment