पेटभर खाने के बाद कभी न करें 3 काम, वरना दिक्कतों से हो जाएगा सामना



<div dir="auto" style="text-align: justify;"><strong>Diet Tips:&nbsp;</strong>फिट एंड फाइन रहने के लिए कुछ आदतों को बदलने की जरूरत होती है. हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने से कई तरह की दिक्कतें खुद ब खुद दूर हो जाती हैं. ऐसी ही हैबिट्स खाने को लेकर भी हैं. दरअसल, ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं. इनके बाद अगर कुछ गलतियां कर दी जाएं तो सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है. इसलिए खाने के बाद कुछ चीजों को अवॉयड ही करना चाहिए, ताकि शरीर पूरी तरह हेल्दी बना रहें. यहां जानिए…</div>
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<div dir="auto" style="text-align: justify;"><strong>लंच-डिनर के बाद क्या न करें</strong></div>
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<div dir="auto" style="text-align: justify;">1. दोपहर के वक्त लंच और रात में डिनर करने के बाद कुछ चीजों को करने से बचना चाहिए. खाना खाने के तुरंत बाद टहलने से बचना चाहिए. इसकी बजाय वज्रासन में बैठकर शरीर को रेस्ट देना चाहिए. मस्तिष्क का ध्यान दूसरी मांसपेशियों पर केंद्रित न करें बल्कि पाचन को काम करने का वक्त दें. कुछ देर बाद ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए थोड़ा-थोड़ा टहलें. इससे सेहत बेहतर बनी रहेगी और कई समस्याओं से आप बच जाएंगे.</div>
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<div dir="auto" style="text-align: justify;">2. जब भी खाना खाएं तो तुरंत बाद पानी पीना अवॉयड करें. ऐसा करना पेट की सेहत के लिए ठीक नहीं है. इससे पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. खाना खाने के बाद उसे पचने के लिए वक्त दें. करीब 90 मिटन बाद ही पानी पिएं. ऐसा करने से कई सारी परेशानियों से बच सकते हैं, साथ ही सेहत को नुकसान भी नहीं पहुंचता है.</div>
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<div dir="auto" style="text-align: justify;">3. दोपहर या रात में खाना खाने के बाद कभी भी गलती से भी चाय या कॉफी नहीं पीना चाहिए. इससे पेट में एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है, जो एसिड रिफ्लक्स या सीने में जलन जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है. पेटभर खाने के बाद कभी ऐसा नहीं करना चाहिए. वरना रात भर सोना या दिन में काम करना मुश्किल हो सकता है. चाय-कॉफी दिन में कम से कम ही पीनी चाहिए.</div>
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<h4>Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.</h4>
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