प्रेगनेंसी में क्यों सूज जाते हैं पैर, जानें कारण और बचने के घरेलू उपाय


Leg Swelling in Pregnancy : प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है. प्रेगनेंसी के 9 महीने तरह-तरह की चुनौतियों से भरे होते हैं. इस दौरान कई तरह की शारीरिक और मानसिक बदलाव होते हैं. इसका कारण इस दौरान होने वाले हार्मोनल चेंजेस हैं. किसी प्रेगनेंट महिला में कई तरह की समस्याओं के साथ एक समस्या पैरों में सूजन की भी है, जो अक्सर गर्भावस्था में देखने को मिलती है. यह (Swollen Feet in Pregnancy) कॉमन प्रॉब्लम है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं इससे राहत पाने के घरेलू उपाय…

 

प्रेगनेंसी में पैरों में सूजन का कारण

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्रेगनेंसी में पैरों में सूजन आना आम समस्या है. इसका कारण शरीर में एक्स्ट्रा लिक्विड और ब्लड का जमा होना है. यह एक्स्ट्रा ब्लड और लिक्विड महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है. इसकी वजह से पैरों में ही नहीं हाथों और शरीर के अन्य अंगों पर भी सूजन नजर आता है.

 

प्रेगनेंसी में पैरों में सूजन के अन्य कारण

ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में बैठना, बहुत ज्यादा कैफीन, नमक लेना भी पैरों में सूजन का कारण हो सकता है. कई बार यह इतना ज्यादा हो जाता है कि चलने-फिरने में दिक्कतें होने लगती हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार, इससे घबराना नहीं चाहिए. यह अस्थायी समस्या है, जो डिलीवरी के कुछ दिनों बाद समाप्त हो जाती है. अगर डिलीवरी के बाद भी समस्या समाप्त नहीं हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए.

  Drinking Wine With Meals May Lower Risk of Developing Type 2 Diabetes: Study

 

प्रेगनेंसी में पैरों की सूजन खत्म करने के उपाय

 

1. प्रेगनेंसी में अपने पैरों की ओर तकिया लगाकर सोने से पैरों में सूजन की समस्या से आराम मिल जाता है. हर दिन 20 से 30 मिनट ऐसा करना चाहिए.

2. प्रेगनेंसी में शरीर में पोटैशियम की मात्रा कम न होने दें. इससे ब्लड प्रेशर, वॉट रिटेंशन और पैरों में सूजन की समस्या नहीं होती है. खाने में पोटैशियम रिच फूड्स लें.

3. प्रेगनेंसी में शरीर में किसी तरह के सूजन से बचने के लिए उसे हाइड्रेट रखें. समय-समय पर पानी पीते रहें.

4. प्रेगनेंसी में पैरों में सूजन की समस्या से आराम पाने के लिए सरसों, नारियल तेल या जैतून के तेल से दिन में दो-तीन बार मालिश करना चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment