फ्लू की तरह ही हैं Covid-19 JN.1 Variant के लक्षण, जानें बचने के देसी उपाय


Covid-19 JN.1 Variant: एक बार फिर कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है. अब नया वैरिएंट Covid 19 JN.1 चिंता बढ़ा रहा है. यह ओमीक्रॉन फैमिली का ही वैरिएंट है और काफी खतरनाक भी बताया जा रहा है. WHO की तरफ से इसे ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ बताया गया है. भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.  ऐसे में आइए जानते हैं कोरोना का नया वैरिएंट कितना खतरनाक है, इसके लक्षण क्या हैं और इससे बचने के लिए क्या-क्या करना चाहिए…

 

कोविड जेएन.1 के लक्षण

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, JN.1 के ज्यादातर मामले काफी हल्के रहे हैं. बुखार, खांसी, नाक बहना, गले में खराश, शरीर में दर्द और थकान इसके लक्षण हैं. इसके लक्षण फ्लू जैसे ही हैं. इन लक्षणों के साथ सांस फूलने की समस्या होने पर अलर्ट हो जाना चाहिए. फ्लू के लक्षणों को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. चूंकि कोविड 19 के नए वैरिएंट के लक्षण फ्लू से काफी मिलते-जुलते हैं, इसलिए इससे बचने के लिए कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करने के साथ ही कुछ उपाय आजमा सकते हैं.

 

पानी पीना कम न करें

श्वसन फ्लू या पेट का फ्लू में पानी खूब पीना चाहिए. आप दूसरे लिक्विड भी ले सकते हैं. पानी नाक, मुंह और गले को नम रखने में मदद करता है और शरीर में जमा म्यूकस और कफ से छुटकारा दिलाता है. इसलिए शरीर में डिहाइड्रेशन न होने दें.

 

पूरी तरह आराम करें

फ्लू होने पर जितना हो सके आराम करें और भरपूर नींद लें. अच्छी तरह सोने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर को फ्लू जैसे वायरस से लड़ने में मदद मिलती है. इसलिए नींद से समझौता न करें और आराम करें.

  सुबह उठते ही जौ के पानी पीने के हैं अनोखे फायदे

 

खाने में ज्यादा से ज्यादा जिंक का सेवन करें

फ्लू से बचने के लिए खाने में भरपूर जिंक शामिल करें. खाने में जिंक से भरपूर चीजों को शामिल करें. लाल मांस, मसूर की दाल, चने, बीन्स, नट्स, सीड्स, डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडे में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है.

 

नमक पानी से कुल्ला करें

गर्म पानी और नमक से कुल्ला करने से गले की खराश से आराम मिलता है. गरारे से बलकम साफ होत सकती है और सर्दी-बुखार के लक्षण कम हो सकते हैं. इसके अलावा गर्म पानी का भाप लें. इससे नाक, साइनस, गले और फेफड़ों को आराम मिलता है. भाप लेने से सूखी खांसी, नाक में जलन और सीने में जकड़न से आराम मिलता है.

 

हर्बल टी का सेवन करें

कई जड़ी-बूटियों में नेचुरल एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. हर्बल टी भी इन्हीं गुणों से भरपूर है. ऐसे में ग्रीन या ब्लैक टी, हल्दी, ताजा या सूखा अदरक, ताजा लहसुन और लौंग की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment