भारत के टॉप 10 न्यूरोसर्जरी अस्पताल (Top 10 Neurosurgery Hospitals in India) – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News


भारत में कई प्रसिद्ध न्यूरोलॉजिकल अस्पताल हैं जो शीर्ष स्तर की सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करते हैं। इन अस्पतालों के पास बीमारियों के इलाज या उपस्थिति में सुधार के साथ-साथ उच्च योग्य चिकित्सा कर्मचारियों और अत्याधुनिक उपकरणों का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है। आपकी सुविधा के लिए, GoMedii ने भारत के शीर्ष 10 न्यूरोलॉजी अस्पतालों की एक सूची तैयार की है।

 

 

 

 

 

 

1. फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट, दिल्ली (Fortis Escorts Heart Institute, Delhi)

 

 

 

स्थापना: 1988
स्थान: नई दिल्ली, भारत
बिस्तरों की संख्या: 285
मान्यता: जेसीआई, एनएबीएच
पता: ओखला रोड, सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन, नई दिल्ली, भारत 110025

 

 

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स एक सुपर-स्पेशियलिटी क्वाटरनरी केयर कार्डियक अस्पताल है और हृदय सर्जरी में माहिर है। 1988 में स्थापित, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स भारत में कार्डियक सर्जरी में एक अच्छे स्थान पर हैं। फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट में सबसे जटिल हृदय संबंधी मामलों में भी सबसे अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं चाहे वह कार्डियक सर्जरी हो, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी, पीडियाट्रिक कार्डियोलॉजी, पीडियाट्रिक कार्डियक सर्जरी, या नॉन-इनवेसिव कार्डियोलॉजी।

 

 

 

2. मेदांता मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta the Medicity, Gurugram)

 

 

 

स्थापना: 2009
स्थान: हरियाणा, भारत
बिस्तरों की संख्या: 1250
मान्यता: जेसीआई, एनएबीएच, एनएबीएल
पता: द मेडिसिटी, सीएच् बख्तावर सिंह रोड, मेडिसिटी इस्लामपुर कॉलोनी, सेक्टर-38 गुरुग्राम, हरियाणा, भारत 122001

 

 

डॉ. नरेश त्रेहान, एक प्रसिद्ध कार्डियोवास्कुलर और कार्डियोथोरेसिक सर्जन, ने 2009 में मेदांता अस्पताल की स्थापना की। हार्ट इंस्टीट्यूट, इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंसेज, बोन एंड ज्वाइंट इंस्टीट्यूट, किडनी एंड यूरोलॉजी इंस्टीट्यूट, कैंसर इंस्टीट्यूट और मेडिकल ऑन्कोलॉजी और हेमेटोलॉजी डिवीजन सभी केंद्र उपलब्ध हैं जो कि मेदांता की विशेषज्ञता।

 

 

 

3. बीएलके मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, दिल्ली (BLK Max Super Speciality Hospital, Delhi)

 

 

 

स्थापना: 2015
स्थान: दिल्ली, भारत
बिस्तरों की संख्या: 650
मान्यता: जेसीआई
पता: पूसा रोड, राधा स्वामी सत्संग, राजेंद्र प्लेस, नई दिल्ली, भारत 110005

 

 

बीएलके मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल दिल्ली एनसीआर के सबसे बड़े निजी अस्पतालों में से एक है। यह संस्थान दिल्ली के प्रमुख बहु-विशिष्ट अस्पतालों में से एक बन गया। बीएलके मैक्स अस्पताल लगातार दिल्ली के शीर्ष 10 मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों में स्थान पर रहा है। जेसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त, संस्थान में 650 बिस्तर हैं और 150 से अधिक विशिष्टताओं के साथ समर्पित 125 गंभीर देखभाल बिस्तर हैं जो इसे दिल्ली और भारत के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में से एक बनाते हैं।

  5 Lunges Alternative Exercises for Beginners With Bad Knees

 

 

 

4. इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल, नई दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospital, New Delhi)

 

 

 

स्थापना: 1996
स्थान: दिल्ली, भारत
बिस्तरों की संख्या: 1000
मान्यता: जेसीआई, एनएबीएच
पता: दिल्ली-मथुरा रोड, एनएच -19, नई दिल्ली, दिल्ली 110076

 

 

इंद्रप्रस्थ अपोलो, नई दिल्ली एक बहु-विशिष्ट तृतीयक-देखभाल सुविधा है और एशिया में सबसे अधिक मांग वाले स्वास्थ्य देखभाल स्थलों में से एक है। इंद्रप्रस्थ अपोलो जेसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त होने वाला भारत का पहला अस्पताल था। 15 एकड़ में फैला, अपोलो दिल्ली पॉश दक्षिणी दिल्ली में स्थित सबसे आधुनिक और अत्याधुनिक सुविधाओं में से एक है।

 

 

 

5. आईबीएस इंस्टिट्यूट ऑफ़ ब्रेन & स्पाइन ,नई दिल्ली (IBS Institute of Brain & Spine, New Delhi)

 

 

 

स्थापना: 2011
स्थान: दिल्ली, भारत
बिस्तरों की संख्या: 50
मान्यता: एनएबीएच
पता: 3,रिंग रोड, साउथ एक्सटेंशन I, लाजपत नगर 3, नई दिल्ली, भारत 110024

 

 

आईबीएस अस्पताल आधुनिक न्यूरोसर्जरी, न्यूरोलॉजी, स्पाइन सर्जरी और जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2011 में खोला गया था। आईबीएस इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रेन एंड स्पाइन एक एनएबीएच-मान्यता प्राप्त सुविधा है। आईबीएस अस्पताल कई सुविधाएं प्रदान करते हैं जैसे की- पार्किंसंस रोग, हाई सर्विकल स्टिमुलेशन, इलेक्ट्रिकल कोर्टिकल स्टिमुलेशन, डीप ब्रेन स्टिमुलेशन, स्पाइनल कॉर्ड स्टिमुलेशन।

 

 

 

6. फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टिट्यूट, गुरुग्राम (Fortis Memorial Research Institute, Gurugram)

 

 

 

स्थापना: 2013
स्थान: हरियाणा, भारत
बिस्तरों की संख्या: 1000
मान्यता: एनएबीएच,जेसीआई, एनएबीएल
पता: सेक्टर-44, अपोजिट हुडा सिटी सेंटर, गुरुग्राम, हरियाणा, भारत 122002

 

 

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफएमआरआई) दिल्ली के बाहरी इलाके गुड़गांव या एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में स्थित एक बहु-सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल है और इस अस्पताल को भारत और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में गिना जाता है। एफएमआरआई न केवल भारत या एशिया में सबसे उन्नत तकनीक लाने वाली पहली कंपनी है, बल्कि दुनिया में सबसे पहले पेश की जाने वाली कंपनियों में से एक हैं।

  Debra Amelio-Manion Explains What Life Is Like in a Bodybuilding Family

 

 

 

7. अपोलो अस्पताल, ग्रिम्स रोड, चेन्नई (Apollo Hospital, Gream’s Road, Chennai)

 

 

 

स्थापना: 1983
स्थान: तमिलनाडु, भारत
बिस्तरों की संख्या: 500
मान्यता: एनएबीएच, जेसीआई
पता: ग्रीम्स लेन, 21, ग्रीम्स रोड, थाउजेंड लाइट्स, चेन्नई, तमिलनाडु, भारत 600006

 

 

यह अस्पताल भारत में स्वास्थ्य सेवा के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण हैं तथा यह देश के सबसे प्रसिद्ध और प्रसिद्ध अस्पतालों में से एक है।अपोलो समूह के प्रमुख, अपोलो अस्पताल चेन्नई को 1983 में डॉ. प्रताप सी रेड्डी द्वारा लॉन्च किया गया था। एनएबीएच और जेसीआई (संयुक्त आयोग इंटरनेशनल) द्वारा मान्यता प्राप्त, स्वास्थ्य देखभाल मान्यता में स्वर्ण मानक, अस्पताल में 60 से अधिक विभाग हैं जिनका नेतृत्व भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर करते हैं।

 

 

 

8. कोकिलाबेन धीरूभाई अम्बानी अस्पताल, मुंबई (Kokilaben Dhiru Bhai Ambani Hospital, Mumbai)

 

 

 

स्थापना: 2008
स्थान: महाराष्ट्र, भारत
बिस्तरों की संख्या: 750
मान्यता: एनएबीएच, जेसीआई, एनएबीएल
पता: राव साहेब, राव साहेब चुत्रो पटवर्धन मार्ग ,फोर बंगला , अंधेरी वेस्ट , मुंबई, महाराष्ट्र 400053

 

 

कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल भारत के सबसे उन्नत और आधुनिक अस्पतालों में से एक है। यह एक अत्याधुनिक तृतीयक देखभाल बहु-विशेषता अस्पताल है जो मुंबई के सबसे बड़े उपनगर- अंधेरी में स्थित है। यह अस्पताल 2008 में रिलायंस ग्रुप द्वारा लॉन्च किया गया था।ज्वाइंट कमीशन इंटरनेशनल (जेसीआई) और नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) ने अस्पताल को मान्यता प्रदान की है, साथ ही कॉलेज ऑफ अमेरिकन पैथोलॉजी (सीएपी) और नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (एनएबीएल) ने भी इसे मान्यता दी है। भारत में।

 

 

 

9. ब्रेन न्यूरो स्पाइन सेंटर, बैंगलोर (Brain Neuro Centre, Bangalore)

 

 

 

स्थापना: 2017
स्थान: कर्नाटक, भारत
बिस्तरों की संख्या: 310
मान्यता: एनएबीएच, एनएबीएल
पता: रिचमंड रोड #5, रिचमंड रोड, opp बाल्डविन स्कूल, शांताला नगर, अशोक नगर, बैंगलोर, कर्नाटक, भारत 560025

 

 

ब्रेन्स न्यूरो स्पाइन सेंटर का मुख्य फोकस क्षेत्र मस्तिष्क स्वास्थ्य हैं। इसका मिशन शिक्षा, निवारक और दीर्घकालिक देखभाल के साथ-साथ पुनर्जनन, पुनर्वास, अनुसंधान और प्रशिक्षण के क्षेत्रों में अत्याधुनिक सेवाएं प्रदान करना है। यह मोबाइल 3डी इमेजिंग और एंजियोग्राफी तकनीक प्राप्त करने वाला भारत का पहला है।

  'I Lost And Kept Off 100 Pounds With WW And Regula Jazzercise And HIIT'

 

 

 

10. मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, नई दिल्ली (Max Super Speciality Hospital, Saket, New Delhi)

 

 

 

स्थापना: 2006
स्थान: नई दिल्ली, भारत
बिस्तरों की संख्या: 252
मान्यता: एनएबीएच, एनएबीएल, जेसीआई
पता: प्रेस एन्क्लेव रोड, मंदिर मार्ग, साकेत, नई दिल्ली, भारत 110017

 

मैक्स सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल को कई बार हेल्थकेयर अवार्ड्स से भी सम्मानित किया गया था तथा इस अस्पताल को अस्पताल को ‘क्वालिटी के अर्थशास्त्र’ के लिए क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के डीएल शाह राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। यह कई उपचार के क्षेत्रों में प्रसिद्ध हैं जैसे की – कार्डियक सर्जरी, एस्थेटिक एंड रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी, कैंसर केयर, ऑर्थोपेडिक्स, पीडियाट्रिक्स, मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान, एंडोक्रिनोलॉजी, ईएनटी, न्यूरोसाइंसेज, आई केयर, इंटरनल मेडिसिन और मिनिमल एक्सेस सर्जरी विशिष्टताओं में से हैं।

 

 

 

यदि आप इन अस्पतालों में इलाज करवाना चाहते हैं या फिर इनसे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment