भारत में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के लिए सर्वश्रेष्ठ अस्पताल


सर्जिकल ऑन्कोलॉजी चिकित्सा का एक क्षेत्र है जो कैंसर के इलाज के लिए सर्जरी का उपयोग करता है। इसका प्राथमिक लक्ष्य आपके शरीर से कैंसरयुक्त ट्यूमर को हटाना है। सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट कैंसर के निदान और उपचार में भी विशेषज्ञ होते हैं।

 

 

 

 

सर्जिकल ऑन्कोलॉजी घातक ट्यूमर के ऑपरेटिव उपचार के लिए जिम्मेदार सर्जिकल अनुशासन है। इसके कार्यों में शामिल हैं:

 

 

  • सर्जरी से ट्यूमर का हिस्सा हटा दें।
  • शरीर के अन्य प्रभावित हिस्सों के साथ-साथ ट्यूमर को शल्य चिकित्सा द्वारा हटाना।
  • शल्य चिकित्सा उपचार के कारण प्रभावित भागों का पुनर्निर्माण करना।
  • बायोप्सी या अन्य तरीकों से कैंसर का निदान और उसके चरण का निर्धारण करना।

 

 

कई कारक रोगियों को कैंसर सर्जरी प्रदान करने के निर्णय को प्रभावित करते हैं। कैंसर के प्रकार और ट्यूमर की स्थिति के साथ-साथ रोगी के स्थान और सामान्य स्वास्थ्य जैसे कि कैंसर का प्रकार, आकार, ट्यूमर का चरण और स्थान पर भी विचार किया जाना चाहिए। सर्जरी का उपयोग अक्सर अन्य उपचार विधियों जैसे विकिरण चिकित्सा और कीमोथेरेपी या हार्मोन थेरेपी के संयोजन में किया जाता है। यह दृष्टिकोण कैंसर के प्रबंधन और पुनरावृत्ति को रोकने में सिंगल-लाइन थेरेपी से अधिक प्रभावी है।

 

 

 

भारत में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के लिए सर्वश्रेष्ठ अस्पताल-

 

 

1. टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, मुंबई

 

 

 

मुंबई में स्थित टाटा मेमोरियल अस्पताल, भारत का एक प्रसिद्ध कैंसर अस्पताल है, जो अत्याधुनिक सुविधाएँ और सेवाएँ प्रदान करता है। यह व्यापक देखभाल और उपचार प्रदान करता है, इसके पास अनुभवी और समर्पित कर्मचारी हैं, और सफल परिणामों का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है। यह अनुसंधान और नैदानिक ​​परीक्षणों में भी सक्रिय रूप से शामिल है, जो भारत में कैंसर देखभाल की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। ये कारक टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल को भारत के सर्वश्रेष्ठ कैंसर अस्पतालों में से एक बनाते हैं।

  महिला-पुरुष में अलग-अलग होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण, जानें कैसे पहचानें

 

 

2. मेदांता- द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

 

इसे संयुक्त आयोग इंटरनेशनल (जेसीआई) द्वारा भी मान्यता दी गई है, जो स्वास्थ्य सेवा में सबसे प्रतिष्ठित मान्यता एजेंसियों में से एक है। मेदांता-द मेडिसिटी इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ ऑन्कोलॉजी का “एक्सीलेंस इन कैंसर केयर” पुरस्कार प्राप्त करने वाला पहला भारतीय अस्पताल है। अस्पताल को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) द्वारा “भारत में सर्वश्रेष्ठ अस्पताल” पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। सामान्य तौर पर, मेदांता कैंसर इंस्टीट्यूट, मेदांता – द मेडिसिटी का एक हिस्सा, भारत का एक प्रसिद्ध कैंसर अस्पताल है, जो विश्व स्तरीय कैंसर देखभाल सेवाएं प्रदान करता है, और इसलिए यह भारत के शीर्ष 10 कैंसर अस्पतालों में से एक होने का हकदार है।

 

 

3. बीएलके मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, दिल्ली

 

 

 

 

 

बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल भारत का एक अग्रणी कैंसर अस्पताल है, जो अत्याधुनिक कैंसर उपचार और देखभाल प्रदान करता है। यह इम्यूनोथेरेपी, कुछ प्रकार के कैंसर के लिए एक सफल उपचार, प्रदान करने वाला भारत का पहला अस्पताल भी है। यह भारत का एकमात्र अस्पताल है जिसे नेशनल कैंसर ग्रिड द्वारा कैंसर देखभाल के लिए उत्कृष्टता केंद्र के रूप में प्रमाणित किया गया है, जिससे यह भारत के शीर्ष 10 कैंसर अस्पतालों में से एक बन गया है।

 

 

4. फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टिट्यूट, गुरुग्राम

 

 

 

 

 

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के पास एक समर्पित अनुसंधान और विकास केंद्र भी है जो नए और अभिनव कैंसर उपचार और बेहतर कैंसर रोकथाम रणनीतियों को विकसित करने पर केंद्रित है। अस्पताल कैंसर रोगियों और उनके परिवारों को बीमारी से निपटने में मदद करने के लिए परामर्श और सहायता समूह जैसी व्यापक सहायता सेवाएँ भी प्रदान करता है। कुल मिलाकर, गुड़गांव में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफएमआरआई) भारत का एक शीर्ष कैंसर अस्पताल है, जो कैंसर के इलाज के लिए अपने बहु-विषयक दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है।

  'Kefir' is very beneficial for health, know 6 amazing benefits of drinking it

 

 

 

5. इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, दिल्ली

 

 

 

 

इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने भारत में कैंसर देखभाल के क्षेत्र में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। अस्पताल ने 10,000 से अधिक कैंसर सर्जरी सफलतापूर्वक की है और 1,00,000 से अधिक कैंसर रोगियों का इलाज किया है, जिससे यह भारत के सबसे अनुभवी और सफल कैंसर देखभाल केंद्रों में से एक बन गया है। अस्पताल ने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट, प्रोटॉन बीम थेरेपी, गामा नाइफ रेडियोसर्जरी और साइबरनाइफ रेडियोसर्जरी जैसे जटिल कैंसर उपचार भी सफलतापूर्वक किए हैं।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91  9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment