ये समस्याएं आपको बताते हैं कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है, सही समय पर कर सकते हैं इलाज


शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. बालों का झड़ना, नाखूनों का टूटना या धीरे बढ़ना आदि ऐसे ही कुछ संकेत हैं जो हमें बताते हैं कि हमारे शरीर को किसी चीज की कमी है. समय रहते जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने से इन समस्याओं से बचा जा सकता है. एक संतुलित आहार और कुछ जरूरी विटामिन्स व सप्लीमेंट्स लेकर इन्हें ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं यहां …

बालों का अधिक झड़ना
बालों का असामान्य रूप से अधिक झड़ना शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी का संकेत हो सकता है. बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन अत्यधिक मात्रा में बाल गिरना आयरन, जस्ता और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की कमी दर्शाता है. ये सभी तत्व बालों के विकास और मजबूती के लिए जरूरी होते हैं. इसलिए, बालों का असामान्य रूप से झड़ना शुरू होने पर चिकित्सक से संपर्क कर आवश्यक पोषक तत्वों की जांच करानी चाहिए. सही आहार और सप्लीमेंट्स से इस समस्या का इलाज संभव है. 

नाखूनों का टूटना या धीमी गति से बढ़ना
नाखूनों का अकस्मात टूटना या उनकी वृद्धि दर में कमी आना, शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है. कैल्शियम नाखूनों को मजबूत बनाता है और उनका सही विकास सुनिश्चित करता है. विटामिन डी भी नाखूनों और हड्डियों के लिए आवश्यक पोषक तत्व है. नाखूनों से संबंधित समस्याओं पर ध्यान देना जरूरी है और कैल्शियम व विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करनी चाहिए. इससे नाखूनों की समस्याओं में सुधार होगा. 

  5 foods I got wrong | Professor Tim Spector

सूखी या दरार वाली स्किन
सूखी, फटी-छिली या दरारयुक्त त्वचा की समस्या शरीर में कुछ महत्वपूर्ण विटामिनों जैसे विटामिन A, सी और E की कमी का संकेत हो सकती है. विटामिन E त्वचा के लिए एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और इसकी कमी से त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. विटामिन A और सी भी स्किन के स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. इन विटामिनों की कमी की पूर्ति करने से त्वचा संबंधी समस्याओं में सुधार हो सकता है.

थकान महसूस होना
शरीर में लगातार या अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस होना कुछ पोषक तत्वों जैसे – आयरन, विटामिन B12 और फोलिक एसिड की कमी का संकेत हो सकता है. आयरन शरीर को एनर्जी प्रदान करता है. विटामिन B12 और फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और ऊर्जा स्तर को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं. इनमें से किसी की भी कमी से थकान, कमजोरी और उर्जाहीनता उत्पन्न हो सकती है. डाइट में इन पोषक तत्वों को शामिल करें या सप्लीमेंट्स लें. 

ये भी पढ़ें :सिर्फ 350 रुपये में करें दिल्ली से अयोध्या का सफर, आज ही करें टिकट बुक

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment