लिवर ही नहीं स्किन को भी गंभीर नुकसान पहुंचती है शराब, करते हैं ड्रिंक तो पहले जान लें ये जरूरी बात


Alcohol Side Effects: शराब के दुष्प्रभावों के बारे में तो आप सभी जानते हैं, यह न सिर्फ पैसों की बर्बादी है बल्कि हमारे सेहत के लिए भी बहुत नुकसानदायक है. यह हमारे लीवर, किडनी से लेकर हार्ट के लिए भी किसी जहर से कम नहीं होती है. इतना ही नहीं अगर लंबे समय तक शराब का सेवन किया जाए तो यह हमारी स्किन पर भी बुरा प्रभाव डालती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से शराब आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है.

 

स्किन डिहाइड्रेट करें

शराब पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या सबसे ज्यादा बढ़ जाती है, इसका मतलब यह होता है की डिहाइड्रेशन के कारण स्किन ड्राई हो जाती है और इसमें फाइन लाइंस और रिंकल्स नजर आने लगते हैं.

 

सूजन

शराब के सेवन से स्किन सहित शरीर में सूजन हो सकती है. यह रेडनेस, सूजन और सेंसटिविटी को बढ़ा सकता है, खासकर रोसैसिया या एक्जिमा जैसी स्थितियों वाले व्यक्तियों में.

 

वासोडिलेशन

अल्कोहल के कारण त्वचा की सतह के पास रक्त वाहिकाएं (ब्लड वेसल्स) फैल सकती हैं, जिससे लालिमा हो सकती है, खासकर गालों और नाक में ये गंभीर रूप ले सकती है.

 

त्वचा की स्थिति में कमी 

शराब का सेवन मुंहासे और सोरायसिस सहित स्किन प्रॉब्लम्स को बढ़ा सकता है. शराब हार्मोन के लेवल को बाधित कर सकती है, त्वचा में ऑयल प्रोडक्शन बढ़ा सकती है, जिससे मौजूदा स्किन संबंधी समस्याएं बिगड़ सकती हैं.

 

समय से पहले बुढ़ापा लाए शराब

लगातार लंबे समय तक शराब का सेवन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और त्वचा की तेजी से उम्र बढ़ने से जुड़ा है. यह फाइन लाइंस, झुर्रियों, ढीली त्वचा और असमान स्किन टोन को बढ़ावा दे सकता है.

  PGIMER Satellite Centre in Sangrur to be functional by January: Mandaviya - ET HealthWorld

 

पोषक तत्वों की कमी लाए शराब

शराब विटामिन ए, सी, और ई, साथ ही जिंक और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सिडेंट के अब्जॉर्शन को रोकता है, जो स्किन हेल्थ के लिए बहुत जरूरी हैं. पोषक तत्वों की कमी ड्राईनेस, सूजन को बढ़ा सकती है और कोलेजन प्रोडक्शन को कम कर सकती है.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment