वो कौन-कौन सी चीजें हैं, जो हड्डियों को बना रही हैं बांसुरी की तरह खोखला, कभी ना खाएं


शरीर को मजबूत रखने में हड्डियां अपनी अहम भूमिका निभाती हैं. इंसान का शरीर हड्डियों के सहारे ही खड़ा हुआ है या यूं कहें कि मानव शरीर की संरचना बिना हड्डियों के संभव ही नहीं है. अगर हमारी हड्डियां स्वस्थ हैं तो हमारा शरीर भारी से भारी काम करने में भी सक्षम होता है. इन हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप तरह तरह के तरीके अपनाते होंगे, फिर भी एक उम्र के बाद हड्डियों में कमजोरी आना जाहिर सी बात है.

लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों में भी हड्डियों में कमजोरी देखने को मिल रही है. आज हम आपको इस आर्टिकल में यही बताने जा रहे हैं कि कौनसी चीजें आपकी हड्डियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

मीठा खाने से कमजोर हो सकती हैं हड्डियां

किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है, ठीक उसी तरह से शुगर को भी ज्यादा मात्रा में खाने से आपकी हड्डियां कमजोर पड़ सकती है. आजकल हर पैकेट और डब्बा बंद खाद्य पदार्थों में शुगर मिलाई जाती है जो आपकी सेहत तो खराब करती ही है साथ में आपकी हड्डियों को भी खोखला कर सकती है.

सॉफ्ट ड्रिंक

सॉफ्ट ड्रिंक हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होती है, इसमें शुगर तो होती ही है साथ में फॉसफोरिक एसिड भी होता है जो हमारे शरीर से कैल्शियम को सोखने का काम करता है और इससे हड्डियां कमजोर होती हैं.

नमक

नमक का सेवन तो आप रोज किसी ना किसी रूप में करते होंगे, लेकिन नमक का ज्यादा इस्तेमाल भी आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकता है. ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड में नमक का अधिक इस्तेमाल किया जाता है और इसके ज्यादा सेवन से आगे चलकर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.

  Increasing cases of corona and viral fever, take care of your child like this

आयरन का अधिक मात्रा में सेवन

आयरन वैसे तो सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाने से हमारा शरीर कैल्शियम को सोख नहीं पाता जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: ये हैं सबसे खतरनाक फूड कॉम्बिनेशन, गलती से खा लिया तो अंदर ही अंदर खत्म होता रहेगा शरीर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment