शरीर में बढ गया है बैड केलेस्ट्रॉल तो दिखने लगते हैं ये लक्षण, बढ़ा सकता है हार्ट अटैक का खतरा


हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) शीरीरिक रूप से जुड़ी एक गंभीर समस्या है. जो सेहत के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित होता है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि समय रहते इसका इलाज किया जाए. वरना शरीर पर इसके दुष्प्रभाव दिखने लगेंगे. हाई कोलेस्ट्रॉल को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल हार्ट हेल्थ के लिए हो सकता है खतरनाक

कोलेस्ट्रॉल हार्ट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा खतरनाक होता है. हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए एक्स्ट्रा फैट और बैड कोलेस्ट्रॉल को समय रहते रोकना पड़ता है. हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी के कारण कई सारी समस्याओं का खतरा बढ़ता है. इसके कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. लेकिन यह क्या है और किस कारण से बढ़ता है. 

आज हम जानेंगे कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के क्या लक्षण दिखाई देते हैं?

कोलेस्ट्रॉल क्या है?

लिवर के जरिए कोलेस्ट्रॉल बनता है. जोकि एक फैट की तरह होता है. यह सेल्स झिल्ली, पाचनतंत्र, विटामिन डी और कुछ जरूरी हार्मोन्स के निर्मान में बेहद जरूरी होता है. यह बल्ड में घुल जाता है. इसके लिए लिपोप्रोटीन कण की जरूरत होती है. जो कोलेस्ट्रॉल के जरिए ब्लड में पहुंच जाता है. 

लिपोप्रोटीन दो तरह की होती है. एक डेंसिटी लिपोप्रोटीन जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. तो वहीं दूसरी  डेंसिटी लिपोप्रोटीन(HDL) जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां बढ़ने लगती है. गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर केलिए फायदेमंद होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा बना रहता है. 

  Health Benefits Of Sweet Potato: From reducing weight to controlling BP, this superfood

शरीर पर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

पसीना आना

जब बहुत ज्यादा पसीना आने लगे तो समझ जाएं कि बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल. क्योंकि बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के खराब होता है. 

पैरो में दर्द रहना

बिना किसी मेहनत के अगर पैरों में दर्द रहता है तो यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकता है. इसलिए इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. ये दर्द अगर काफी दिनों से है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. 

सीने में दर्द होना

सीने में दर्द का कारण बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल भी हो सकता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 ये भी पढ़ें: क्या माइग्रेन के दौरे की पहले ही भविष्यवाणी हो सकती है? जानिए क्या कहती है नई रिसर्च

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment