शहद और दालचीनी के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, ऐसे करें इसका इस्तेमाल


बीमारियों से ठीक होने के लिए लोग कई प्रयत्न करते हैं. इसके लिए लोग दवाई गोलियों का भी सेवन करते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा दवाइयां सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. इनसे बचने के लिए आप एक घरेलू उपाय कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं दालचीनी और शहद की. इसका सेवन कर आप आसानी से बीमारियों से बच सकते हैं. आज हम आपको इससे होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे.

ऐसे करें सेवन

दालचीनी की लकड़ियों को पीसकर आप इसका पाउडर बना लें फिर शहद के साथ मिला ले. इसका लेप तैयार होने के बाद रोज रात में सोते वक्त इसे एक चम्मच खा लें. ऐसा करने से गले से संबंधित, खांसी, सर्दी जैसी परेशानियां दूर होती है. डायबिटीज पेशेंट के लिए दालचीनी रामबाण औषधि मानी गई है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण हार्ट से संबंधित बीमारियों को दूर रखते हैं साथ ही वजन कम करने में भी यह मददगार है. इसके पाउडर और शहद का लेप बनाकर आप फेस पर लगा सकते हैं. इससे चेहरे के मुंहासे, दाग, धब्बे दूर होंगे और स्किन मुलायम बनेगी.

जानें फायदे

इसके सेवन से पाचन क्रिया मजबूत रहती है और कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. दालचीनी और शहद मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया है. अगर किसी को सांस लेने में दिक्कत होती है तो उसे रोजाना थोड़ा-थोड़ा शहद और दालचीनी का पेस्ट खाना चाहिए. दालचीनी बालों को मजबूत बनाने और झड़ने को कम करने में काफी मदद करती है. इसके अलावा जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी दालचीनी और शहद कारगर है.

  बार-बार भूख लगने का क्या है कारण, जानें क्यों हर थोड़ी थोड़ी देर में क्यों खाना खाने का करता है म

इन बातों का रखें ध्यान

इसका सेवन करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है जैसे यदि कोई गर्भवती महिला इसका सेवन कर रही है तो वह डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  दालचीनी और शहद का सेवन कुछ लोगों को दिक्कत दे सकता है इसलिए यदि कोई एलर्जी हो तो भी आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : Health Tips: हर घर में आसानी से मिलने वाला यह छोटा सा पौधा…करेगा बीमारियों को जड़ से खत्म

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment