सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा, करें ये तीन एक्सरसाइज, हार्ट रहेगा मजबूत


सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा अधिक हो जाता है. ठंड के कारण रक्तवाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. इसके अलावा, सर्दी के मौसम में शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ जाता है. ये दोनों ही कारक हृदय रोग का खतरा बढ़ा देते हैं. इसलिए, सर्दियों में हृदय संबंधी समस्याएं जैसे हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, इर्रेगुलर हार्टबीट आदि होने की संभावना अधिक हो जाती है. विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों में हृदय रोगियों को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. जानें हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना कौन सा एक्सरसाइज करें..

सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार एक योग की मुद्रा है जिसमें 12 तरह के व्यायाम किए जाते हैं. इसके लिए सुबह की धूप में खड़े होकर हाथ-पैर, कमर, गर्दन आदि को ऊपर-नीचे और आगे-पीछे करते हुए व्यायाम किया जाता है. ये सभी व्यायाम हार्ट और फेफड़ों को मजबूत करते हैं. हार्ट की मांसपेशियों पर खिंचाव आता है. साथ ही फेफड़े भी मजबूत होते हैं जिससे सांस लेने में आसानी होती है.ये सब हृदय को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. इसलिए सर्दियों में रोजाना सूर्य नमस्कार जरूर करें. 

वॉकिंग
रोजाना 30-45 मिनट के लिए तेज चाल से वॉक करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. जब हम तेज चाल से चलते हैं तो हमारा दिल तेजी से धड़कने लगता है. इससे दिल की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और दिल को खून पंप करने की क्षमता बढ़ती है. साथ ही, तेज चलने से हमारी सारी शरीर की मांसपेशियों में रक्त संचार बढ़ जाता है. इससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति अच्छी होती है. शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है जिससे हृदय रोग और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है. 

  How to cope with negative mental health effects from your job

साइकिलिंग  
साइकिल चलाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है. अगर हम हफ्ते में 4-5 दिन लगभग 30 मिनट तक साइकिल चलाएं, तो इससे हमारे दिल और फेफड़ों की क्षमता में सुधार होता है. जब हम साइकिल चलाते हैं तो हमारा दिल तेजी से धड़कने लगता है और फेफड़े भी तेजी से काम करने लगते हैं. इससे दिल की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है. साथ ही, यह फेफड़ों में रक्त संचार को भी बेहतर बनाता है.

ये भी पढ़ेंकान में होने लगे ये समस्या तो समझ जाएं हार्ट अटैक का है इशारा, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment