सावधान! नाखून चबाने की आदत है खतरनाक, जानें क्या है नुकासान, कैसे छूटेगी ये Bad Habit


Nail Biting Side Effects : अक्सर हमें घर पर नाखून चबाने (Nail Biting) पर डांट पड़ती है. इसे बैड हैबिट बताया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाखून चबाने से हमारे बड़े-बुजुर्ग या टीचर क्यों मना करते हैं? दरअसल, नाखून चबाने की आदत से आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं. इससे सेहत (Health) को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.नाखून चबाना एक ऐसी आदत है, जिसे रोकना काफी मुश्किल होता है. एक रिसर्च में बताया गया है कि दुनिया में करीब 30 प्रतिशत तक लोग नाखून चबाने की आदत में हैं. आइए जानते हैं इस आदत से होने वाले नुकसान और इसे कैसे छुड़ा सकते हैं…

 

नाखून चबाना क्यों खतरनाक

 

बैक्टीरियल इंफ्केशन का खतरा

दांत से नाखून काटने पर नाखून में जमे बैक्टीरिया मुंह से होते हुए शरीर में पहुंच जाते हैं और पारोनिचिया नाम का बैक्टीरियल इंफ्केशन होने का खतरा रहता है. यह इंफेक्शन धीरे-धीरे शरीर को अपना घर बना लेता है. इससे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इसका एक नुकसान और भी होता है कि इस इंफेक्शन में नाखूनों में मवाद भर जाता है और इंफेक्शन की वजह से उनमें सूजन आ जाती है. अगर समय पर इसका इलाज न करवाया जाए तो फीवर, बदन दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. डायबिटीज के मरीजों को इसका खतरा ज्यादा रहता है.

 

नेचुरल ग्रोथ रुक सकता है

अगर आपकी आदत बार-बार नाखून कुतरने या चबाने की आदत है तो इससे इनकी नेचुरल ग्रोथ रूक सकती है. बार बार नाखून चबाने से इनकी ग्रोथ टिश्यू  डैमेज हो सकते हैं. इससे नाखून बढ़ने ही बंद हो सकते हैं.

  If there is swelling and soreness in the throat, then follow these effective home remedies

 

फंगल इंफ्केशन हो सकता है 

नाखून चबाने से उसमें जमा फंगस मुंह के रास्ते शरीर के दूसरे अंगों तक पहुंच सकता है और इससे फंगल इंफ्केशन हो सकता है. जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

 

दांत में हो सकता है दर्द

नाखून चबाने या काटने से दांत कमजोर हो सकते हैं. इससे दांतों में गम ब्लीडिंग या दर्द की समस्या भी हो सकती है. इसलिए नाखून नहीं काटने चाहिए.

 

आंत को पहुंच सकता है नुकसान

नाखून चबाने से उसकी गंदगी शरीर में पहुंचकर पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज्म को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकती है. इसकी वजह से उल्टी, दस्त, पेट में मरोड़ जैसी परेशानियां हो सककती हैं.

 

नाखून चबाने की आदत छोड़ने के टिप्स

1. अगर आप नाखून चबाने की गंदी आदत छोड़ना चाहते हैं तो माउथ गार्ड की मदद ले सकते हैं.

2. तनाव को दूर करने की कोशिश करें. कई लोग ज्यादा टेंशन में होने पर नाखून चबाते हैं.

3. आप चाहें तो नाखूनों पर नीम का रस लगा सकते हैं. इससे मुंह में नाखून डालने से कड़वाहट आएगी और आपको याद आ जाएगा कि नाखून नहीं काटना है.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment