सुबह, शाम या फिर दोपहर… क्या है ड्राई फ्रूट्स खाने का सही वक्त?


अच्छी सेहत हर कोई पाना चाहता है, इसके लिए लोग जिम जाते हैं, फ्रूटस खाते हैं. लेकिन बहुत कम लोग होते हैं, जो अपने आप को फीट रख पाते हैं. वहीं आप भी फीट रहना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. वैसे तो बाजार में कई जूस, पाउडर, दवाइयां मिलती है, जिसका सेवन कर आप फीट रह सकते हैं. लेकिन कई बार जरुरत से ज्यादा सेवन हानिकारक हो जाता है.  वहीं अब आप घर पर ही रह कर आसानी से अपनी सेहत का ध्यान रक सकते हैं. ड्राई फ्रूटस पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इनका सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

दिल से जुड़ी समस्या होगी खत्म

ड्राई फ्रूट्स विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, और फाइबर से भरपूर होते हैं. इन्हें नियमित रूप से खाने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य मजबूत होता है. ड्राई फ्रूट्स में ऊर्जा होती है, जिससे आपको दिनभर एनर्जी और ताकत मिलती है.  कुछ ड्राई फ्रूट्स, विशेषकर बादाम, में विटामिन ई, फाइबर, और फॉलेटिक एसिड होता है, जो दिल से जुड़ी समस्या को खत्म करता है. इनका सेवन वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है साथ ही भूख कम और मुंह की सुंदरता को बनाए रखता है. ड्राई फ्रूट्स में मौजूद प्रोटीन और मिनरल्स, कैल्शियम शरीर की मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करते हैं.

पाचन होगा मजबूत

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने के लिए सबसे बेहतर समय सुबह माना जाता है। गर्म तासीर वाले ड्राई फ्रूट्स को पानी में भिगोकर और उनका छिलका उतारकर खाना चाहिए। एक्सपर्ट के मुताबिक एक स्वस्थ व्यस्क 15 से 25 ग्राम तक ड्राई फ्रूटस डेली खा सकता है। लेकिन इसके साथ ही यह उम्र और स्वास्थ्य की स्थिति पर भी निर्भर करता है. ड्राई फ्रूट्स पाचन प्रक्रिया को सहारा प्रदान करती है और कब्ज से बचाव करती है. 

  Standing and working continuously increases the problem of pain in the feet, these home remedies will give relief

ऐसे करें सेवन

रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना नुकसान दायक नहीं होगा, इसे खाने का सहीं समय सुबह माना गया है. गर्म तासीर वाले ड्राई फ्रूट्स को रात में पानी में भिगोकर रख दें फिर सुबह उनका छिलका उतारकर उन्हें खा लें. स्वस्थ इंसान 15 से 25 ग्राम तक ड्राई फ्रूटस डेली खा सकता है.  

यह भी पढ़े : गर्मी में दही खाने का यह है सही तरीका, सेहत को नहीं पहुंचेगा को भी नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment